Bundelkhand Express News: बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन का नाम अब होगा पीतांबरा एक्सप्रेस, रेलवे ने शुरू की तैयारी

Bundelkhand Express News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर और बनारस के बीच चलने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस गाड़ी को नया नाम पीतांबरा एक्सप्रेस दिए जाने की तैयारी की जा रही है।

The name of Bundelkhand Express will be changed
बदला जाएगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस का बदला जाएगा नाम
  • पितांबरा एक्सप्रेस नाम रखने की तैयारी
  • भिंड की सांसद संध्या सुमन ने दिया था नाम बदलने का प्रस्ताव

Bundelkhand Express News: बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलकर पितांबरा एक्सप्रेस रखा जाएगा। रेल प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक ग्वालियर- बनारस के बीच चलने वाली बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलने की तैयारी शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि सिंधिया घाट के समीप पटनी टोला में बगला मुखी पीतांबरा देवी का अति प्राचीन मंदिर है। ट्रेन का नाम पीतांबरा एक्सप्रेस होने से लोगों का इस मंदिर के जुड़ाव होगा। ट्रेन का नाम बदलने की कवायाद एक पखवाड़े पहले झांसी रेल मंडल के सांसदों की बैठक में हुई थी। बुंदेलखंड एक्सप्रेस ग्वालियर-बनारस के बीच 23 स्टेशनों से होकर गुजरती है। 

आपको बता दें कि इनमें से 11 स्टेशन बुंदेलखंड के कई जिलों के हैं। बुंदेलखंड के लोगों की यह पसंदीदा ट्रेनों में से एक रहती है। प्रयागराज, बनारस और ग्वालियर जाने वाले ज्यादातर यात्रियों को इसी ट्रेन में सफर करना पसंद हैं। इस ट्रेन से रोजाना करीब तीन हजार यात्री सफर करते हैं।

रेलवे मुख्यालय से हरी झंडी मिलते ही बदला जाएगा नाम

अब ट्रेन का नाम बदलकर पीतांबरा एक्सप्रेस करने की तैयारी है। गौरतलब है कि ट्रेन का नाम बदलने का प्रस्ताव छह मई को झांसी रेल मंडल से संबंधित सांसदों की बैठक में भिंड की सांसद संध्या सुमन ने दिया था। मंडल के रेल प्रशासन ने इस पर कार्रवाई शुरू कर दी है। अब इसका ड्राफ्ट तैयार होगा, यह  रेलवे मुख्यालय भेजा जाएगा। मुख्यालय से हरी झंडी मिलते ही ट्रेन का नाम बदल दिया जाएगा। 

इन स्टेशनों से होकर जाती है बुंदेलखंड एक्सप्रेस

बुंदेलखंड एक्सप्रेस ग्वालियर से चलती है, और डबरा, दतिया, झांसी, निवाड़ी, मऊरानीपुर, हरपालपुर, बेलाताल, कुलपहाड़, महोबा, बांदा, अतर्रा, चित्रकूट धाम कर्वी, मानिकपुर, शंकरगढ़, नैनी, प्रयागराज जंक्शन, प्रयाग जंक्शन, फूलपुर, जंगई, सुरयावां, भदोही के रास्ते होते हुए काशी आती है। लौटते समय भी ये गाड़ी इसी रास्ते सभी स्टेशनों से गुजरते हुए ग्वालियर पहुंचती है।

रेलवे मुख्यालय को भेजा जाएगा ड्राफ्ट

जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलकर पीतांबरा एक्सप्रेस रखे जाने का प्रस्ताव भिंड की सांसद की ओर से आया था। इसका ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है, जिसे रेलवे मुख्यालय भेजा जाएगा।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर