सिंगापुर की तर्ज पर बनेगी 'नई काशी', 17 हजार करोड़ होगी लागत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के विकास को लेकर तत्पर दिखाई दे रहे हैं। वाराणसी को नई काशी बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष पहल की जा रही है।

yogi adityanath pic
योगी आदित्यनाथ 

वाराणसी : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के विकास को लेकर तत्पर दिखाई दे रहे हैं। वाराणसी को नई काशी बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष पहल की जा रही है। नई काशी को सिंगापुर की तर्ज पर बनाया जाएगा। यहां वर्ल्ड क्लास डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे जिसके बाद उत्तर प्रदेश का नाम देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चर्चित हो जाएगा।

इसक प्रोजेक्ट के लिए वाराणसी में 13 गांव की 850 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। नई काशी बनाने के उद्देश्य से यह भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। नई काशी के अंतर्गत इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की भी व्यवस्था की जाएगी जोकि आने वाले समय में रोजगार का सृजन करेगा।

गुजरात की एक कंपनी नेटकोर इंजीनियर्स एंड प्रोजेक्ट इसके लिए सर्वे कर रही है जिसके लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हरी झंडी दे दी है। सर्वे करेन के बाद कंपनी अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी। इस परियोजना के लिए वाराणसी में 13 गांवों की 850 हेक्टेअर जमीन का होगा अधिग्रहण, जिसमें 17 हजार करोड़ की लागत आएगी। दो दिन पहले ही काशी आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने परियोजना की समीक्षा की थी साथ ही भूमि अधिग्रहण का निर्देश दिया था।

वाराणसी के सांसद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने भूमि अधिग्रहण को हरी झंडी दे दी है। मूलभूत सुविधाओं के विकास के बाद यह खर्च 17 हजार करोड़ से बढ़कर 45 हजार रुपए प्रतिवर्ग मीटर तक आएगा। वाराणसी विकास प्राधिकरण के मुताबिक रिंग रोड के दोनों किनारे पर 250-250 मीटर की परिधि में 850 हेक्टेयर भूमि का मूल्यांकन किया गया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर