Varanasi: वाराणसी में बनेगी मॉडल गौशाला, 25-30 एकड़ की जमीन जल्द की जाएगी चिह्नित

Varanasi Model Cowshed: वाराणसी में अब निराश्रित गायों के लिए मॉडल गौशाला बनाई जाएगी। इसके निर्माण के लिए तमाम प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गईं हैं। मॉडल गौशाला निर्माण के लिए जमीन का दायरा तय कर लिया गया है। अपर मुख्य सचिव के स्तर पर इस कार्य की मॉनिटरिंग की जा रही है।

Model Gaushala to be built in Varanasi
वाराणसी में बनेगी मॉडल गोशाला (प्रतीकात्नक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एक जगह जमीन उपलब्ध नहीं होने पर सरकारी चारागाह के पास मौजूदा भूखंड पर बनेगी गोशाला
  • पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को जारी किए निर्देश
  • सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक के दौरान जल्द ही जमीन चिह्नित करने का दिया निर्देश

Varanasi Model Cowshed: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गौशालाओं के निर्माण और संचालन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी जिलों में गौशालाओं की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि निराश्रित गायों की उचित देखभाल हो। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में कमी आए। इसी क्रम में अब वाराणसी में मॉडल गौशाला बनाई जाएगी। इस बारे में सर्किट हाउस में पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव रजनीश दुबे ने अधिकारियों के साथ बैठक की। 

इस बैठक में अपर मुख्य सचिव ने बताया कि, मॉडल गौशाला के लिए 25 से 30 एकड़ जमीन चिह्नित की जाएगी। एक स्थल पर इतनी जमीन नहीं मिलने पर सरकारी चारागाह के पास उपलब्ध जमीन को चिह्नित कर लिया जाएगा। 

100 प्रतिशत पशुओं का होगा टीकाकरण

समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण करवाने का निर्देश जारी किया। इस बारे में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके सिंह का कहना है कि, जिले में अब तक एक लाख 20 हजार पशुओं का टीकाकरण करा लिया गया है। अधिकारी ने कहा कि, पशुओं का टीकाकरण अभियान जारी है। अलग-अलग टीमें काम कर रही हैं। बहुत जल्द सभी टीमें अपने-अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लेंगी और जिले में शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण हो जाएगा। 

मत्स्य पालन और पशुपालन पर शॉर्ट फिल्म बनाएं

अपर मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की प्रगति शासन की मंशा के अनुरूप सुनिश्चित करने के साथ चंदौली में निर्माणाधीन फिश हेचरी के कार्य को युद्ध स्तर पर कराने का निर्देश दिया। कहा कि, मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी के संबंध में एसीएस ने शॉर्ट फिल्म बनाएं।

100 गीर गाय कृषि प्रक्षेत्र में पलेंगी

अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने शहंशाहपुर स्थित राजकीय पशुधन एवं कृषि प्रक्षेत्र और गोबरधन वाराणसी फाउंडेशन के कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट का निरीक्षण कर डीडी फॉर्म से 100 गीर गाय का प्रोजेक्ट बनाकर मांगा है। साथ ही एसपीवी कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट की व्यवस्था की जानकारी ली। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर