वाराणसी में दशाश्वमेध घाट के आएंगे अच्छे दिन, मई के अंत तक होगा कायाकल्प

Rejuvenation of Dashashwamedh Ghat: काशी स्थित दशाश्वमेध घाट के अच्छे दिन आने वाले हैं। दशाश्वमेध घाट का मई के अंत तक जीणोद्धार होगा। इसके लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा यह कार्य कराया जाएगा।

Dashashwamedh Ghat will now see a change in Varanasi
दशाश्वमेध घाट पर किए जा रहे बदलाव  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दशाश्वमेध घाट का मई के अंत तक होगा कायाकल्प
  • घाट के 3082.4 वर्ग मीटर क्षेत्र का 28.69 करोड़ से कायाकल्प
  • परियोजना का लगभग 85 फीसदी काम पूरा

Dashashwamedh Ghat: वाराणसी में दशाश्वमेध घाट का कायाकल्प होगा। यहां टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा। पयर्टकों को रिझाने के लिए ओपन रेस्टोरेंट का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही 100 से अधिक दुकानों का भी निर्माण किया गया है। जीणोद्धार का कार्य होने के बाद दशाश्वमेध घाट का लुक बदला-बदला दिखाई देने लगेगा। आपको बता दें कि दशाश्वमेध घाट के 3082.4 वर्ग मीटर क्षेत्र का 28.69 करोड़ रुपये से कायाकल्प किया जाएगा। यह कार्य मई तक पूरा होने की उम्मीद है। स्मार्ट सिटी के तहत वाराणसी विकास प्राधिकरण की ओर से लोगों की सुविधा और पर्यटकों के आकर्षण के लिए ओपन रेस्टोरेंट तैयार किया गया है। 

आपको बता दें कि ग्राउंड फ्लोर पर 113 से अधिक दुकानों का निर्माण किया गया है। साथ ही महिला और पुरुषों के शौचालय, स्वचलित सीढ़ियों और लिफ्ट का निर्माण हो रहा है। अगस्त 2020 से परियोजना के तहत दशाश्वमेध घाट पर आने वाले पर्यटकों और आने वाले लोगों की सुविधा के लिए 14 फूडकोर्ट एक रेस्टोरेंट का निर्माण हो रहा है। 

घाट पर सीढ़ियों के साथ लिफ्ट का भी निर्माण

प्रथम तल पर 922.96 वर्ग मीटर में यह 14 फूडकोर्ट रेस्टोरेंट का निर्माण हो रहा है। अधिकारियों के अनुसार, घाट पर सीढ़ियों के निर्माण के साथ 12 व्यक्तियों की क्षमता वाली लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियों का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए लोवर और ग्राउंड फ्लोर पर आठ जगह पेयजल की सुविधा की व्यवस्था की गई है। वहीं, महिलाओं और पुरुषों के लिए चार-चार शौचालय बनाए गए हैं। प्रथम तल पर महिलाओं के लिए 11 और पुरुषों के लिए सात शौचालय, 15 यूरीनल की व्यवस्था रहेगी। अधिकारियों ने बताया कि परियोजना का लगभग 85 फीसदी काम पूरा हो गया है। मई के अंत काम पूर करने का लक्ष्य रखा गया है। 

मई तक काम पूरा कराने का लक्ष्य

आपको बता दें कि साल 2021 के दिसंबर महीने में पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को कई करोड़ रुपये की सौगात दी थी। ऐसे में शासन ने मई में पूरे होने वाले प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी है। जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे पर आ सकते हैं। ऐसे में इन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास का कार्यक्रम भी हो सकता है इसलिए इन योजनाओं को मई तक पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर