Varanasi News: वाराणसी विकास प्राधिकरण की सराहनीय पहल, 'हर घर तिरंगा' के साथ 'घर-घर पौधा' अभियान

Azadi Ka Amrit Mahotsav: वाराणसी आजादी का अमृत महोत्सव पूरे जोश के साथ मना रही है। वाराणसी विकास प्राधिकरण की इसी बीच एक नई पहल देखने के मिली है। हर घर तिरंगा के साथ घर-घर पौधा देने का अभियान भी चलाया जा रहा है। यह एक नई पहल है जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है।

Azadi Ka Amrit Mahotsav
वाराणसी में हर घर तिरंगा देने के साथ दिया जा रहा एक पौधा  |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • विकास प्राधिकरण की ओर से एक तिरंगा के साथ एक पौधा नि:शुल्क दिया जा रहा
  • राष्ट्रप्रेम के साथ पर्यावरण संरक्षण पर दिया जा रहा ध्यान
  • वाराणसी के स्मारकों के टिकट काउंटर पर दिया जा रहा तिरंगे के साथ पौधा

Varanasi Development Authority: पूरे भारत में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है। देशवासियों को राष्ट्रप्रेम से जोड़ने वाले 'हर घर तिरंगा' अभियान के साथ ही वाराणसी विकास प्राधिकरण पर्यावरण संरक्षण के लिए 'घर-घर पौधा' अभियान भी चला रहा है। विकास प्राधिकरण की ओर से वाराणसी के लोगों को एक तिरंगा के साथ नि:शुल्क एक पौधा भी दिया जा रहा है।

विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने कहा है कि राष्ट्रप्रेम के साथ-साथ हम पर्यावरण संरक्षण को भी ध्यान में रखते हुए अभियान चला रहे हैं। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में सहायक साबित होगा। विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ने बताया कि इस अभियान में शहरवासियों का पूरा समर्थन मिल रहा है।

यहां टिकट काउंटर के जरिए नि:शुल्क दिया जा रहा पौधा

मिली जानकारी के अनुसार प्राधिकरण की अध्यक्ष ईशा ने बताया कि इस अभियान के तहत हम संत गुरु रविदास पार्क और स्मारकों तथा पड़ाव स्थित पं. दीन दयाल उपाध्याय स्मारक में आने वाले आगंतुकों को टिकट काउंटर के जरिए राष्ट्रीय ध्वज और पौधा गिफ्ट के रूप में दे रहे हैं। बताया कि लोगों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ-साथ पौधा लगाने के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है। प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने कहा कि प्राधिकरण की ओर से 100 फीट की ऊंचाई पर 6 स्थानों पर तिरंगा हॉट एयर बैलून भी उड़ाए जा रहे हैं। ये बैलून वाराणसी विकास प्राधिकरण की ओर से ऐसी जगहों पर उड़ाए जा रहे हैं, जिसे सभी लोग आराम से देख सकें।

वाराणसी में हर घर तिरंगा का व्यापक प्रचार प्रसार

प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि वाराणसी के वीडीए ऑफिस, संत गुरु रविदास पार्क , पड़ाव के पं. दीन दयाल उपाध्याय स्मारक पार्क, लालपुर आवासीय योजना, दशाश्वमेध प्लाजा और पद्म विभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल पर तिरंगा हॉट एयर बैलून लगाए गए हैं। इनके माध्यम से ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर