IRCTC Refund Rules: पैसे कटने के बावजूद नहीं हुआ ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक, तो ऐसे मिलेगा पूरा पैसा

IRCTC Refund Rules: ऑनलाइन ट्रेन का टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर उसके ऐप से ही बुक किया जाता है। लेकिन कभी-कभी जब हम ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो पैसे तो कट जाते हैं और टिकट बुक नहीं होता है। ऐसे होने पर हम घबरा जाते हैं कि पैसे कटने के बावजूद हमारा टिकट क्यों नहीं बुक हुआ।

Updated Jan 24, 2023 | 01:24 PM IST

IRCTC Refund Rules

IRCTC Refund Rules

तस्वीर साभार : iStock
IRCTC Refund Rules: आज के समय में ज्यादातर लोग काफी चीजें ऑनलाइन (Online) ही खरीदते हैं। ट्रेन का टिकट (Train Ticket) भी काफी लोग ऑनलाइन ही लेते हैं। ऑनलाइन ट्रेन का टिकट (Online Train Ticket) आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या फिर उसके ऐप से ही बुक किया जाता है। लेकिन कभी-कभी जब हम ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो पैसे तो कट जाते हैं और टिकट बुक नहीं होता है। ऐसे होने पर हम घबरा जाते हैं कि पैसे कटने के बावजूद हमारा टिकट क्यों नहीं बुक हुआ। इसी को लेकर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कभी आपके साथ ऐसा हो तो आप क्या करें।

ऐसे मिलेगा आपको रिफंड:-

ट्रेन का टिकट बुक करने पर अगर आपका पैसा कट जाता है और टिकट बुक नहीं होता है तो अगले 3-5 वर्किंग डे में आपका कटा हुआ पूरा पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा। इसके लिए आपको कोई फॉर्म या फिर कहीं कुछ अप्लाई नहीं करना है।
अगल 3-5 वर्किंग डे के बाद भी कटे हुए पैसे वापस न आएं तो आप कुछ और दिनों का इंतजार कर सकते हैं। अगर 10-15 दिन के अंदर भी पैसे वापस न आएं तब एक बार आपको अपने बैंक से पता करना होगा। साथ ही आप आईआरसीटीसी या फिर रेलवे के अधिकारियों को इस बारे में लिख सकते है।

इन वजहों से कट जाता है पैसा, बुक नहीं होता है ट्रेन का टिकट:-
इसके अलावा कई बार इंटरनेट धीमा या फिर कोई तकनीकी गड़बड़ी होने के चलते भी ऐसा होता है और टिकट बुक नहीं होता है और पैसे कट जाते हैं।
कई बार ट्रेन का टिकट बुक करते समय जिस बर्थ को हम चुनते हैं, कई बार वह बर्थ उपलब्ध नहीं होने के चलते भी ट्रेन का टिकट बुक नहीं होता है और पैसे कट जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

Ghum Hai Kisi ke Pyaar Mein Latest Spoiler: भवानी ने सई के सामने जोड़ा हाथ, विराट और पाखी से करेगी वीणू की कस्टडी की मांग

Ghum Hai Kisi ke Pyaar Mein Latest Spoiler

कहीं आप भी तो खाने में नहीं खा रहे नकली जीरा, खुद इन तरीकों से करें असली की पहचान

Viral: भारतीय युवक के प्यार में दीवानी हुई स्वीडन की लड़की, 10 साल बाद इंडिया आकर रचा ली शादी

Viral           10

18 साल का दिखने के लिए 20 लाख डॉलर रुपए खर्च कर रहा है 45 साल का सीईओ, जानिए उनका पूरा फिटनेस प्लान

18      20        45

लालचौक पर राहुल गांधी ने फहराया तिरंगा, 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा का औपचारिक समापन

       30

Watch Video:'भारत के सबसे बड़े डिप्लोमेट श्रीकृष्ण और हनुमान जी थे', देखिए विदेश मंत्री जयशंकर की शानदार स्पीच

Watch Video

Sara Tendulkar निकलीं शाहरुख खान की फैन, लंदन में सचिन तेंदुलकर की बेटी ने देखी 'Pathaan'

Sara Tendulkar              Pathaan

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नाबा किशोर दास को ASI ने मारी गोली, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

        ASI
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited