YouTube: यूट्यूब पर अब वीडियो के साथ-साथ गूगल सर्च भी डिस्प्ले होगा, सर्चिंग हो जाएगी और भी आसान

YouTube New Feature: एंड्रॉयड फोन पर यूट्यूब में वीडियो के साथ-साथ अब जल्द ही गूगल सर्च रिजल्ट भी डिस्प्ले होगा। इस नए फीचर के जरिए एप पर सर्चिंग पहले से भी काफी आसान हो जाएगी।

youtube new feature for android
एंड्रॉयड पर यूट्यूब में आया नया फीचर (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • यूट्यूब जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर एड करने जा रहा है
  • अब यूट्यूब पर वीडियो सर्च के साथ-साथ गूगल सर्च रिजल्ट भी डिस्प्ले होगा
  • यह नया फीचर केवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ही होगा

पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) जल्द ही अपने एप्लीकेशन में एक नया फीचर जोड़ने जा रहा है। इस नए फीचर के जरिए एप पर सर्चिंग पहले से भी काफी आसान हो जाएगी। नया फीचर ये है कि अगर आप यूट्यूब पर कुछ सर्च करते हैं वीडियो कंटेंट डिस्प्ले होने के साथ-साथ उसी कड़ी में आपको गूगल सर्च रिजल्ट भी बता देगा। वीडियो कंटेंट के नीचे ही गूगल सर्चिंग रिजल्ट भी डिस्प्ले होगा।

इस तरह से स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अब सर्चिंग काफी आसान और यूजर फ्रेंडली हो जाएगी। हालांकि यहां पर ये ध्यान देने वाली बात ये है कि ये फीचर केवल एंड्रॉयड फोन में ही दी जा रही है। रेडिट के एक यूजर के मुताबिक एंड्रॉयड फोन पर यूट्यूब में वीडियो के साथ-साथ अब जल्द ही गूगल सर्च रिजल्ट भी डिस्प्ले होगा।

रेडिट यूजर ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी एक स्क्रीनशॉट भी शेयर की जिसमें रिजल्ट फॉर वेब सेक्शन में गूगल सर्च रिजल्ट डिस्प्ले कर रहा था। हालांकि अभी ऑफीशियल तौर पर इस फीचर को यूट्यूब एप में जोड़ा नहीं गया है अभी इसकी टेस्टिंग चल रही है। 

इस फीचर के मुताबिक अगर आप यूट्यूब पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सबसे पहले आपको उसकी वीडियो रिजल्ड डिस्प्ले होगी उसके नीचे वेब सर्च रिजल्ट में उसी टॉपिक से संबंधित गूगल की टॉप सर्च रिजल्ट भी डिस्प्ले होगी। 

इससे फायदा ये होगा कि आपको एक ही टॉपिक सर्च करने के लिए दो अलग-अलग एप पर जाने की जरूरत नहीं होगी इसके लिए आप एक ही एप पर सारा कुछ कंटेंट से लेकर वीडियो हर कुछ सर्च कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यूट्यूब सबसे बड़ा वीडियो कंटेंट एप है जहां पर तमाम तरह के वीडियो कंटेंट मौजूद है। ये काफी यूजरफ्रेंडली है। यहां पर आप वीडियो बना कर अपलोड भी कर सकते हैं और यहां से वीडियो कंटेंट डाउनलोड भी किया जा सकता है। समय-समय पर यूट्यूब पर कई नए-नए फीचर एपडेट किए जाते रहे हैं। यूट्यूब पर आप लाइव प्रोग्राम भी कर सकते हैं। जैसे के वर्तमान में लॉकडाउन के समय में कई सारे सेलिब्रिटीज यूट्यूब पर ही लाइव आकर अपने फैंस से चैट करते हैं। 

इसके अलावा सबसे ज्यादा इस्तेमाल लोग इस पर फिल्में देखने में करते हैं। हालांकि यूट्यूब के अलावा आजकल अन्य कई सारे वीडियो एप टेक्नोलॉजी की दुनिया में आ गए हैं लेकिन यूट्यूब की जगह कोई नहीं ले पाया है।

हाल ही में एक शोध सामने आया था जिसमें ये पता चला था कि सबसे ज्यादा 50% भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स ने अपने स्मार्टफोन पर फ़िल्में देखी। इसके अलावा 38% यूज़र्स यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, 25% वूट का उपयोग करते हैं और 18% हॉटस्टार पर वीडियोस देखते हैं। 45% यूज़र्स यूट्यूब और 23% गाना एप पर संगीत सुनना पसंद करते हैं

अगली खबर