AYUSH Kavach App: प्रदेश वासियों के लिए UP सरकार का आयुष कवच, आपको यूं कोरोना से बचाएगा ये खास ऐप

AYUSH Kavach App: महामारी संकट के समय में योग और आयुर्वेद से इम्युनिटी बढ़ाकर खुद को फिट रखने के लिए आयुष कवच एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है।

Ayush Kavach of UP government to increase immunity
प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए यूपी सरकार का आयुष कवच 

मुख्य बातें

  • यूपी सरकार की ओर से लॉन्च किया गया था आयुष कवच ऐप
  • आयुर्वेद और योग से जुड़ी कई जानकारियां मौजूद, बढ़ा सकते हैं प्रतिरोधक क्षमता
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था लॉन्च, जानें फोन में कैसे करें इंस्टॉल

नई दिल्ली: आयुष कवच, उत्तर प्रदेश की आयुष विभाग सरकार की एक पहल ऐसी पहल है जिसका उद्देश्य अपने यूजर को स्वास्थ्य और जीवन शैली के बारे में नवीनतम अपडेट प्रदान करना है। यह पहल विशेष रूप से ऐसे समय में उपयोगी साबित हो रहा है जब लोग महामारी के दौर में स्वास्थ्य से जुड़े संकट से जूझ रहे हैं।

COVID-19 के प्रसार के साथ, दुनिया में एक ठहराव आ गया है। ऐसे समय में जानकारी के लिए हमारी आवश्यकता को पूरा करने में ऐसे ऐप मदद करते हैं। यह ऐप अपने यूजर को COVID-19 संबंधित और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करता है। एप्लिकेशन COVID- 19 हमले से खुद को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिरक्षा-बढ़ाने के उपायों और अन्य स्वास्थ्य संबंधी उपायों के बारे में जानकारी देता है।

सीएम योगी ने किया था लॉन्च: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 06, मई 2020 को ऐप लॉन्च किया था और कहा था किसी भी वायरस से लड़ने के लिए  मजबूत प्रतिरक्षा की जरूरत पर जोर दिया था। इस प्रकार, ऐप द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिरक्षा उपाय यूजर्स को कोरोनो वायरस हमले के खिलाफ एक मजबूत और स्वस्थ ढाल विकसित करने में मदद करेंगे।

ऐप द्वारा सिफारिश की जाने वाली प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले उपाय स्थानीय हैं और आसानी से उपलब्ध हैं; इस प्रकार लॉकडाउन और सामाजिक दूर करने के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और लाइव योग सत्र में भाग ले सकते हैं या विभिन्न आयुर्वेद दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

ऐप में बच्चों, वयस्कों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष जानकारी है। इसमें योग मुद्राओं की एक विस्तृत सूची है जो यूजर को अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने के लिए प्रदर्शन कर सकता है।

फोन में कैसे इंस्टॉल करें आयुष कवच ऐप:

STEP-1: अपने स्मार्टफोन पर Google Play खोलें।
STEP-2: सर्च बार में आयुष कवच टाइप करें और आवश्यक खोज परिणाम पर टैप करें।
STEP-3: अब एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
STEP-4: एक बार डाउनलोड होने के बाद ऐप खोलें और साइन इन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर जोड़ें।
STEP-5: अब आप COVID-19 संबंधित जानकारी या योग सेशन या इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स आदि का उपयोग कर सकते हैं।

अगली खबर