Airtel vs Reliance Jio: एयरटेल या फिर रिलायंस जियो, जानें अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड वाले प्लान में कौन-सा है बेस्ट

Reliance Jio Fiber vs Airtel Xstream: एकदूसरे को जबरदस्त टक्कर देने के लिए एयरटेल और रिलायंस जियो ने अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान पेश किए हैं। इन दोनों प्लान्स से यूजर्स को अलग-अलग फायदे होंगे।

Reliance Jio Fiber vs Airtel Xstream
जानें अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड वाले प्लान में कौन-सा है बेस्ट 

मुख्य बातें

  • एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच ब्रॉडबैंड प्लान को लेकर जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है।
  • जानें अनलिमिटेड डेटा वाले बेस्ट प्लान।
  • वहीं यूजर्स को इन दोनों प्लान्स से कई फायदे मिल रहे हैं।

एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच ब्रॉडबैंड प्लान को लेकर जबरदस्त टक्कर देखन को मिल रही है। हाल ही में दोनों ने अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान पेश किए हैं। एयरटेल ने अपने ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए एक्स्ट्रीम फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान से FUP लिमिट खत्म कर दी है और सारे प्लान में अनलिमिटेड डेटा देने का ऐलान किया है। रिलायंस जियो ने अपने अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद घोषणा की थी। आइए जानते हैं रिलायंस जियो और एयरटेल द्वारा पेश किए गए ब्रॉडबैंड प्लान्स के बारे में....

एयरटेल ब्रॉडबैंड प्लान्स

  1. Airtel के सबसे किफायती प्लान की कीमत 499 रुपये है। प्लान अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग प्रदान करती है। यह 40mbps तक की डाउनलोड और अपलोड स्पीड के साथ आता है।
  2. 799 ब्रॉडबैंड प्लान में अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग की सुविधा है। यह 100 mbps की डाउनलोड स्पीड के साथ शिप करता है।
  3. 999 रुपये वाले ब्रॉडबैंड प्लान को एंटरटेमेंट ब्रॉडबैंड प्लान कहा जाता है। यह अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉल की सुविधा प्रदान करता है। ब्रॉडबैंड प्लान शिप को 200mbps तक की डाउनलोड और अपलोड स्पीड प्रदान करता है।
  4. 1499 रुपये की ब्रॉडबैंड प्लान में एसटीडी और शिप सहित अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉल उपलब्ध हैं और 300mbps तक की डाउनलोड और अपलोड स्पीड है।
  5. लिस्ट में सबसे महंगी प्लान की कीमत 3,999 रुपये है। यह सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड के साथ आता है।

रिलायंस जियो फाइबर के प्लान्स

  1. रिलायंस ने एक दो ब्रॉडबैंड प्लान की घोषणा की और कुछ मौजूदा योजनाओं को भी नया रूप दिया है। लिस्ट में सबसे सस्ते प्लान की कीमत 399 रुपये है। यह प्लान 30Mbps तक की डाउनलोड स्पीड के साथ सही मायने में अनलिमिटेड इंटरनेट सेवा उपलब्ध है। यह अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा देता है, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्मों के लिए कोई सब्सक्रिप्शन नहीं है। 
  2. मिड-रेंज की योजना 699 रुपये की है और 100 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड के साथ अनलिमिटेड इंटरनेट सुविधा है। प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग भी मिलती है, लेकिन ओटीटी ऐप्स पर कोई मुफ्त सब्सक्रिप्शन नहीं मिलता है।   
  3.  Jio द्वारा पेश किए गए मिड-रेंज कैटेगरी के एक अन्य प्लान की कीमत 999 रुपये है। ब्रॉडबैंड प्लान में 150Mbps तक की स्पीड और डाउनलोड स्पीड के साथ अनलिमिटेड इंटरनेट की सुविधा है। यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 11 ओटीटी एप्स के साथ आता है, जिसमें अमेजन प्राइम, डिज्नी + हॉटस्टार शामिल हैं, जिनकी कीमत 1000 रुपये है।
  4. टॉप-ऑफ-द-लाइन योजना की कीमत 1499 रुपये है। यह ब्रॉडबैंड प्लान 300 एमबीपीएस तक के कैप्ड डाउनलोड और अपलोड स्पीड के साथ सही मायने में अनलिमिटेड इंटरनेट की सुविधा देता है। अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के अलावा, यह बिना किसी अतिरिक्त कीमत के 12 ओटीटी ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी प्रदान करता है।

    5. Jio पहली बार ग्राहकों के लिए JioFiber का 30-दिवसीय निःशुल्क ट्रायल की सुविधा मिल रही है। 30-दिवसीय नि: शुल्क            ट्रायल 150 एमबीपीएस यूजर्स को अनलिमिटेड इंटरनेट प्रदान करेगा वो भी बिना किसी अतिरिक्त लागत के टॉप 10                  भुगतान किए गए ओटीटी ऐप्स और 4K सेट-टॉप बॉक्स के साथ। इसमें यूजर्स को फ्री वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी।          हालांकि अगर आप सर्विस को पसंद नहीं करते हैं, तो Jio यूजर्स से कोई सवाल पूछे बिना सेट-टॉप बॉक्स और अन्य सामान          वापस ले जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर