अंतरिक्ष से ऐसा दिखाई देता है माउंट एवरेस्ट, नासा के एस्ट्रोनॉट ने शेयर किया फोटो

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पृथ्वी के सबसे ज्यादा अद्भुत नजारे अंतरिक्ष यात्री ही देख पाते हैं। ऐसा ही एक शानदार नजारा दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नासा के अंतरिक्ष यात्री ने दुनिया को भी दिखाया है। अंतरिक्ष यात्री Mark T. Vande Hei ने ट्विटर पर हिमालय की एक तस्वीर पोस्ट की है।

Himalaya
Photo Credit- Mark T. Vande Hei/Twitter 
मुख्य बातें
  • अंतरिक्ष यात्री Mark T. Vande Hei ने ट्विटर पर हिमालय की एक तस्वीर पोस्ट की है
  • ये तस्वीर धरती से 400 किलोमीटर ऊपर से ली गई है
  • तस्वीर में बर्फ से ढंके पूरे हिमालय को देखा जा सकता है

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पृथ्वी के सबसे ज्यादा अद्भुत नजारे अंतरिक्ष यात्री ही देख पाते हैं। ऐसा ही एक शानदार नजारा दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नासा के अंतरिक्ष यात्री ने दुनिया को भी दिखाया है। अंतरिक्ष यात्री Mark T. Vande Hei ने ट्विटर पर हिमालय की एक तस्वीर पोस्ट की है और इसमें माउंट एवरेस्ट को स्पॉट करने के लिए कहा है। 

दरअसल ये तस्वीर नासा के अंतरिक्ष यात्री Mark T. Vande Hei ने अपने ट्विटर अकाउंट से 4 जनवरी को शेयर की थी। उन्होंने माउंट एवरेस्ट की इस तस्वीर को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से कैप्चर किया है। ये तस्वीर धरती से 400 किलोमीटर ऊपर से ली गई है। दरअसल पोस्ट की गई तस्वीर में बर्फ से ढंके पूरे हिमालय को देखा जा सकता है। इसी में बीचो-बीच माउंट एवरेस्ट मौजूद है। 

Artificial Sun: चीन के 'नकली सूरज' ने हासिल की असली से 5 गुना ज्यादा गर्मी, ये है मकसद

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई रिकॉर्ड 29,032 फीट है। ऐसे में इसे धरती पर रहते हुए आसानी से स्पॉट किया जा सकता है। लेकिन, अंतरिक्ष से देखने पर इसे आसानी से ढूंढ पाना मुमकिन नहीं है। इसी वजह से अंतरिक्ष यात्री ने ये चैलेंज लोगों को दिया है। हालांकि, जब इस तस्वीर को गौर से देखेंगे तो बीचो-बीच आपको भी माउंट एवरेस्ट नजर आ जाएगा। 

क्या एलियंस से संपर्क के लिए तैयार हैं इंसान? पता लगाने को NASA लेगा पुजारियों की मदद

मार्क पिछले साल अप्रैल में  ISS पहुंचे थे। वे इस साल मार्च के अंत में पृथ्वी पर लौटेंगे। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्री जब काम में व्यस्त नहीं होते तब उनके पास ऐसी खूबसूरत तस्वीरें लेने के कई मौके आते होंगे। शायद इसी का परिणाम है कि बर्फ से ढंके हिमालय की इतनी खूबसूरत तस्वीर को देखने का मौका लोगों को मिल पाया है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर