Windows PC में फोल्डर को प्रोटेक्ट करने के लिए पासवर्ड कैसे लगाएं

पर्सनल कंप्यूटर में कई सारी चीजें सेवंदनशील होती हैं गुप्त दस्तावेज होते हैं जिन्हें किसी से शेयर करना मुनासिब नहीं होता है ऐसे में हमें इस तरह के दस्तावेजों को सिक्योर करके रखना होता है।  

WINDOWS PC
विंडोज पीसी (विंडोज पीसी) (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • विंडोज कंप्यूटर पर फाइल और फोल्डर हाइड प्रोटेक्ट करना है आसान
  • हर विंडोज पर इसके लिए हैं अलग-अलग नियम
  • पासवर्ड प्रोटेक्ट से फाइल सिक्योर रहती है

अगर आप अपना कंप्यूटर किसी और के साथ शेयर करते हैं तो आपको सबसे अधिक चिंता लगी रहती है कि आपके कंप्यूटर में किसी पर्सनल चीजों में कोई सेंध तो नहीं लगा रहा। पर्सनल कंप्यूटर में कई सारी चीजें सेवंदनशील होती हैं गुप्त दस्तावेज होते हैं जिन्हें किसी से शेयर करना मुनासिब नहीं होता है ऐसे में हमें इस तरह के दस्तावेजों को सिक्योर करके रखना होता है।  

यही कारण है कि हमें अपने फाइल फोल्डर पर पासवर्ड डाल कर रखना होता है। अगर एक ही कंप्यूटर को कई लोग इस्तेमाल करते हैं तो उसमें हर किसी के अकाउंट पर अलग-अलग पासवर्ड होता है। ऐसे में ये फायदा होता है कि जो कोई भी कंप्यूटर को एक्सेस करता है वह केवल अपने ही डॉक्यूमेंट्स को एक्सेस कर सकता है वह दूसरे के डॉक्यूमेंट्स फाइल और फोल्डर पर नहीं जा सकता है।

पासवर्ड प्रोटेक्ट फोल्डर का मतलब है कि आप फोल्डर में पड़े जिस डॉक्यूमेंट को देखना चाहते हैं उसे ओपन करने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आप इंडिविजुअल फाइल्स को भी पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकते हैं। ये प्रोसीजर फाइल और फोल्डर दोनों के लिए एक समान है।
विंडोज 7 

विंडोज एक्सप्लोरर में सबसे पहले आप उस फोल्डर को नेवीगेट करें जिस पर आप पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते हैं। उस फोल्डर पर राइट क्लिक करें।मेन्यू पर जाकर प्रॉपर्टीज को सेलेक्ट करें। नया बॉक्स अपीयर होने पर जनरल टैब पर क्लिक करें। एडवांस्ड बटन पर क्लिक करें। इसके बाद Encrypt content to secure data को सेलेक्ट करें इसके बाद ओके पर क्लिक करें। अब यहां यूजरनेम और पासवर्ड को यूज करें। अब फोल्डर पर डबल क्लिक करें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं। 

विंडोज 8 और 10

  • विंडोज 8 और विंडोज 10 पर अगर आप पासवर्ड प्रोटेक्ट डालना चाहते हैं तो आपको थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर या जिप्ड फोल्डर डाउनलोड करना होगा। अगर आप इन्हें डाउनलोड करना चाहते हैं तो ये सुनिश्चित कर लें कि रेप्युटेबल सोर्स से डाउनलोड करें।
  • विंडोज एक्सप्लोरर में जाकर उस फाइल्स पर राइट क्लिक करें जिसे आप जिप्ड फाइल में डालना चाहते हैं।
  • सेंड टू सेलेक्ट करने के बाद जिप फोल्डर को प्रेस करें। अब नाम लिखकर फोल्डर को सेव करें।
  • जिप्ड फाइल पर डबल क्लिक करें फिर फाइल को सेलेक्ट करें और एड पासवर्ड करें।
  • पूछी गई जानकारी डालें और एप्लाई पर क्लिक करें।

फोल्डर को कैसे हाइड करें

फाइल या फोल्डर पर राइट क्लिक कर प्रॉपर्टीज सेलेक्ट करें। जनरल टैब पर क्लिक करें। एट्रीब्यूट सेक्शन पर जाकर Hidden पर जाएं। एप्लाई पर क्लिक करें 

अगली खबर