Apple जल्द ही लॉन्च करने जा रहा iOS 14 और iPadOS 14, फ्री सॉफ्टवेयर अपडेट भी मिलेगा

iPadOS 14 को विशेष रूप से iPad के लिए डिज़ाइन किया गया है। नया iOS वर्जन iPhone के साथ-साथ iPod टच मॉडल कंपैटिबल है।

iOS 14, iPadOS 14
Apple जल्द ही लॉन्च करने जा रहा iOS 14 और iPadOS 14 

मुख्य बातें

  • एप्पल iOS 14 और iPadOS 14 को रिलीज करने जा रही है।
  • iPadOS 14, watchOS 7, tvOS 14 भी रिलीज किए जाएंगे।
  • IOS 14 में सबसे प्रमुख बदलाव में एक नया स्क्रीन शामिल है।

टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी एप्पल बुधवार को अधिकारिक तौर पर iOS 14 और iPadOS 14 को रिलीज करने वाली है। हालांकि अपडेट स्वचालित रूप से उन उपकरोण पर उपलब्ध होंगे जो इस iOS 13 या iPadOS 13 चलाते हैं। बता दें कि इस साल जून में WWDC 2020 में घोषित, iPadOS 14, खास तौर से Pad के लिए बनाया गया शक्तिशाली ऑपरेटिंग सिस्टम है जो नए आठवीं पीढ़ी के iPad और नए iPad Air के साथ फ्री शिप है।

कंपनी द्वारा जारी बयान में बताया गया कि यह यह सभी आईपैड प्रो मॉडल, आईपैड एयर 2 और आईपैड मिनी 4 के लिए एक मुफ्त सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में उपलब्ध होगा। वॉचओएस 7 एप्पल वॉच सीरीज 3 ,16 सितंबर को भी उपलब्ध होगा और इसके लिए आईफोन 6 एस या बाद में आईओएस 14 चलाने की आवश्यकता होगी। वहीं ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग जैसी सभी सुविधाएं इन उपकरणों पर उपलब्ध नहीं होंगी।

IOS 14 में सबसे प्रमुख बदलाव में एक नया स्क्रीन शामिल है। ऐसे में IOS 14 में, एप्पल यूजर्स होम स्क्रीन पर कैलेंडर और मैप्स मिनी-प्रोग्राम्स की जानकारी अपडेट करने के साथ विजेट्स पिन कर सकते हैं। एप्पल ने बताया कि यूजर्स widgets का एक स्मार्ट स्टैक बना सकते हैं, जो समय, स्थान और एक्टिविटी के आधार पर सही widgets को सतह पर रखने के लिए ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस का उपयोग करता है। होम स्क्रीन पेज के अंत में ऐप लाइब्रेरी है, एक नया स्थान जो स्वचालित रूप से यूजर्स के सभी ऐप को एक सरल, आसान-से-नेविगेट सीन में व्यवस्थित करता है। यह बेहतर तरीके से उन ऐप्स को सतहों पर ले जाता है जो उस पल में सहायक हो सकते हैं। 

पिक्चर-इन-पिक्चर सपोर्ट के साथ, आईफोन यूजर्स अब एक अन्य ऐप का उपयोग करते हुए एक वीडियो देख सकते हैं या फेसटाइम कॉल कर सकते हैं। साथ ही, मैसेज में नए इमोजी ऑप्शन के अलावा हेयर स्टाइल, हेडवियर, फेस कवरिंग और भी बहुत कुछ समावेशी और विविध हैं। IOS 14 में ऑन-डिवाइस मोड यूजर्स को प्राइवेट वॉयस और टेक्स्ट ट्रांसलेशन के लिए ऑफ़लाइन एप्लिकेशन की सुविधाओं का अनुभव करने की अनुमति देता है। 

IOS 14 के साथ, आने वाले फेसटाइम ,फोन कॉल और सिरी इंटरैक्शन एक सभी नए कॉम्पैक्ट डिज़ाइन हो सकते हैं, जो यूजर्स को इस बात के संदर्भ में रहने में सक्षम बनाता है कि वे क्या कर रहे हैं। आईफोन यूजर्स अब अपने मैसेज के टॉप पर पिन कन्वर्सेशन करने में सक्षम होंगे। IPadOS 14 के लिए, इसमें अधिकांश नए iOS 14 अपडेट शामिल हैं, जो होम स्क्रीन रीडिज़ाइन को घटाता है। खास बात है कि इसमें Apple पेंसिल के लिए किसी भी टेक्स्ट फील्ड पर लिखने के लिए नया स्क्रिबल फीचर है, जिसमें लिखा गया टेक्स्ट टाइप किए गए टेक्स्ट में बदल जाता है। फेसटाइम और सिरी के लिए कॉम्पैक्ट डिजाइन भी हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर