Google Doodle: मास्क पहनें और ज़िंदगियां बचाएं, आसान शब्दों में डूडल ने बताया- कोरोना से कैसे करें बचाव

गूगल ने डूडल के जरिए लोगों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के टिप्स दिए हैं। चार लाइनों में डूडल ने बड़े ही आसान शब्दों में ये टिप्स बताए हैं

google doodle today
आज का गूगल डूडल 

आज के गूगल डूडल ने कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए टिप्स बताए हैं। सर्च इंजन गूगल ने आकर्षक डूडल के जरिए आसान शब्दों में कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनियाभर में रोजाना लाखों लोगों की जानें जा रही हैं साथ ही बड़ी संख्या में लोग इससे रोजाना संक्रमित हो रहे हैं ऐसे में इससे बचनेके उपायों को लेकर लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में गूगल ने भी लोगों को जागरुक करने बीड़ा उठाया है। इसके लिए गूगल ने डूडल के जरिए लोगों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के टिप्स दिए हैं। चार लाइनों में डूडल ने बड़े ही आसान शब्दों में ये टिप्स बताए हैं- 

मास्क पहनें ज़िंदगियां बचाएं
चेहरे को ढकने वाला कपड़ा पहनें
अपने हाथ धोएं
सुरक्षित दूरी बनाए रखें

तथ्यों की जानकारी रखकर और ज़रूरी सावधानियां अपनाकर, आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई सलाह मानें.
कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए:
बार-बार हाथ धोएं. हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें.
अगर कोई खांस या छींक रहा है, तो उससे उचित दूरी बनाए रखें.
शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो, तो मास्क लगाएं.
आंखें, नाक या मुंह को न छुएं.
खांसने या छींकने पर नाक और मुंह को कोहनी या टिश्यू पेपर से ढक लें.
अगर आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहें.
अगर आपको बुखार, खांसी है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं.
आपको स्वस्थ्य सेवा देने वाली संस्था से पहले ही संपर्क कर लें, ताकि वह आपको बता दे कि इलाज के लिए कहां जाना चाहिए. यह आपको बचाता है और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकता है.
मास्क
मास्क लगाने पर, मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरे लोगों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिलती है. सिर्फ़ मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता. हमें साथ में शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी और हाथों को साफ रखना होगा. स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई सलाह मानें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर