CWG 2022, BADMINTON: पीवी सिंधू ने जीता पहला महिला सिंगल्स कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल

CWG 2022, PV Sindhu vs Michelle LI: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के महिला सिंगल्स फाइनल मैच में भारत की पीवी सिंधु और कनाडा की मिचेल ली के बीच टक्कर हुई।

PV Sindhu
PV Sindhu 
मुख्य बातें
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022
  • बैडमिंटन - महिला सिंगल्स फाइनल
  • पीवी सिंधु बनाम मिचेल ली

Commonwealth Games 2022, Women's Singles Final, PV Sindhu vs Michelle LI: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बैडमिंटन महिला सिंगल्स फाइनल में आज भारत की पीवी सिंधु का मुकाबला कनाडा की मिचेल ली के खिलाफ हुआ। सिंधु ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ये मुकाबला अपने नाम किया और पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया। पिछली बार (गोल्ड कोस्ट) की सिल्वर मेडल विजेता पीवी सिंधु इस बार अपने पदक को बेहतर करने में सफल रहीं।

पहला सेट

पहले सेट में पीवी सिंधु ने शानदार खेल दिखाते हुए 21-15 से जीत दर्ज की। इस सेट में कनाडा की मिशेल ली ने एक समय पर सिंधु के करीब पहुंचने का प्रयास जरूर किया लेकिन सिंधु के शॉट्स के आगे उनकी एक ना चली और ये सेट जीतकर मैच में भारतीय स्टार खिलाड़ी ने 1-0 की बढ़त बना ली।

दूसरा सेट

दूसरे सेट में सिंधु और मिशेल के बीच में एक समय कड़ी टक्कर देखने को मिली जब सिंधु को 10-4 की लीड मिल गई थी। लेकिन उसके बाद मिचेल ली ने कुछ हद तक वापसी की और 12-9 के स्कोर पर दोनों के बीच सिर्फ तीन अंकों का फासला था। इसके बाद मिचेल ली ने स्कोर को 13-10 भी किया। फिर ये अंतर 14-11 तक भी पहुंचा लेकिन इस बीच सिंधु लगातार तीन अंकों की बढ़त बनाई हुई थीं। इसके बाद सिंधु ने तेज रफ्तार पकड़ी और 19-13 की बढ़त को कायम किया और देखते-देखते दूसरा सेट 21-13 से जीतते हुए मैच 2-0 से कॉमनवेल्थ गोल्ड अपने नाम कर लिया।

पीवी सिंधु का कॉमनवेल्थ गेम्स करियर

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स (ग्लासगो) - महिला सिंगल्स - कांस्य पदक

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स (गोल्ड कोस्ट) - महिला सिंगल्स - रजत पदक

2018 कॉमनवेल्थ गेम्स (गोल्ड कोस्ट) - मिक्स्ड टीम इवेंट - स्वर्ण पदक

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स (बर्मिंघम) - मिक्स्ड टीम इवेंट - स्वर्ण पदक

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स (बर्मिंघम) - महिला सिंगल्स - स्वर्ण पदक

इसके अलावा पीवी सिंधु ओलंपिक में एक सिल्वर और एक कांस्य पदक जीत चुकी हैं। जबकि एशियन गेम्स में दो कांस्य पदक, विश्व चैंपियनशिप में दो कांस्य, दो रजत और एक स्वर्ण पदक। उनके नाम उबर कप में दो कांस्य पदक सहित कई अन्य विश्व स्तरीय बैडमिंटन चैंपियनशिप्स में तमाम पदक दर्ज हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर