पूर्व दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को हुआ कोरोना, अस्पताल में किया गया भर्ती

Badminton great Prakash Padukone: पूर्व दिग्गज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को कोरोना हो गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।

Prakash Padukone
प्रकाश पादुकोण (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

कोरोना वायरस पूरे देश में कहर बरपा रहा है। पिछले कई दिनों से रोजाना तीन लाख से अधिक मामले आमने आ रहे हैं। वायरस आम लोगों से लेकर राजनेताओं, एक्टर्स और खिलाड़ियों तक किसी को नहीं बख्श रहा। अब भारत के पूर्व दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण कोरोना की चपेट में आ गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अस्पताल में भर्ती होने के बाद प्रकाश फिलहाल ठीक हैं। बताया जा रहा है कि वह संक्रमण से उबर से उबर रहे हैं और उनके सभी पैरामीटर स्टेबल हैं।

ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण अपने दौर के बेहद चर्चित खिलाड़ी रहे हैं। उन्हें 1970 और 1980 के दशक के दौरान दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार किया जाता था। गौर हो कि प्रकाश ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1980 में यह कारनामा अंजाम दिया था। उन्होंने 1981 में भी ऑल इंग्लैंड चैंपिनशिप के फाइनल में कदम रखा था, मगर वह जीत नहीं पाए थे। उनके बाद कोच पुलेला गोपीचंद ने साल 2001 में इस सम्मानित टूर्नमेंट का खिताब अपने नाम किया था।

प्रकाश को मिल चुके हैं ये सम्मान

प्रकाश पादुकोण 1978 कॉमनवेल्थ गेम्स में दुनिया के स्टार शटलरों को धूल चटाते हुए पुरुष एकल का गोल्ड मेडल भी जीत चुके हैं। बता दें कि प्रकाश ने साल 1991 में खेल को अलविदा कह दिया था और उसके बाद बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) के अध्यक्ष बन गए। उन्होंने कोचिंग भी दी और 1993 से 1996 तक भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के मेंटोर रहे। वहीं, सम्मान की बात करें तो प्रकाश को 1972 में अर्जुन अवॉर्ड और 1982 में पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें खेल में योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी दिया गया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर