18 साल की ऐमा राडुकानू ने रचा इतिहास, यूएस ओपन खिताब जीतने वाली बनी पहली ऐसी खिलाड़ी

Emma Raducanu scripts history wins US Open: 18 साल की ऐमा राडुकानू ने इतिहास रच दिया है। वह यूएस ओपन 2021 महिला सिंगल्‍स का खिताब जीतने वाली पहली क्‍वालीफायर बनी।

emma-raducanu-wins-US-open-title
ऐमा-राडुकानू-ने-जीता-यूएस-ओपन 

मुख्य बातें

  • 18 साल की ऐमा राडुकानू ने यूएस ओपन खिताब जीतकर इतिहास रचा
  • ऐमा राडुकानू ने फाइनल में लेलाह फर्नांडिज को मात दी
  • ऐमा राडुकानू यूएस ओपन का खिताब जीतने वाली पहली क्‍वालीफायर बनीं

न्‍यूयॉर्क: ब्रिटेन की युवा टेनिस खिलाड़ी ऐमा राडुकानू ने शनिवार को यूएस ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। 18 साल की ऐमा राडुकानू ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने वाली पहली क्‍वालीफायर बन गई हैं। यूएस ओपन महिला सिंगल्‍स के फाइनल में ऐमा राडुकानू ने कनाडा की लेलाह फर्नांडिज को मात दी। राडुकानू 44 सालों में पहली ब्रिटीश महिला हैं, जिन्‍होंने ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीता है।

ऐमा राडुकानू ने 73वीं रैंक वाली 19 साल की बाएं हाथ की खिलाड़ी लेलाह फर्नांडिज को 6-4, 6-3 से सीधे सेटों में मात दी। जीत के बाद राडुकानू ने कहा, 'मुझे पता था कि मुझे बहुत गहराई में जाना होगा। यह बहुत मुश्किल मैच था, लेकिन मुझे लगा कि स्‍तर बहुत ऊंचा था। मुझे अपना सर्वश्रेष्‍ठ टेनिस भी खेलना पड़ा।' यह गैरवरीय 150वीं रैंकिंग वाली युवा के लिए शानदार उपलब्धि रही, जिसने तीन क्‍वालीफाइंग मैच और सात प्रमुख ड्रॉ मुकाबलों में एक भी सेट नहीं गंवाया। 

1977 में वर्जिनिया वेड ने विंबलडन खिताब जीता था, जिसके बाद से किसी ब्रिटीश महिला ने ग्रैंड स्‍लैम खिताब नहीं जीता था। राडुकानू 1968 में वेड के बाद यूएस ओपन खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटीश खिलाड़ी बनी। क्‍वीन एलिजाबेथ II राडुकानू को शानदार जीत पर सबसे पहले बधाई दी। क्‍वीन एलिजाबेथ II ने बयान में कहा, 'यह इतनी युवा उम्र में शानदार उपलब्धि है। यह आपकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का नतीजा है।' वेड और ब्रिटेन के पुरुष टेनिस लेजेंड टिम हेनमेन दर्शक दीर्घा में मौजूद थे, जहां पहली बार महिला ग्रैंड स्‍लैम फाइनल दो गैर वरीय खिलाड़‍ियों के बीच खेला जा रहा था।

1999 में विलियम्‍स के बाद सबसे युवा यूएस ओपन चैंपियन हैं राडुकानू। 2014 में विलियम्‍स के बाद राडुकानू पहली महिला चैंपियन हैं, जिन्‍होंने एक भी सेट नहीं ड्रॉप किया। याद हो कि 1999 यूएस ओपन खिताब के फाइनल में 17 साल की सेरेना विलियम्‍स ने 18 साल की मार्टिन हिंगिस को मात दी थी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर