UEFA Champions League: चेल्सी ने चैंपियंस लीग खिताब पर किया कब्जा, फाइनल में मैनचेस्टर सिटी को हराया

UEFA Champions League Final 2021: चेल्सी ने चैंपियंस लीग 2021 खिताब पर कब्जा कर लिया है। उसने फाइनल में मैनचेस्टर सिटी को मात दी।

Chelsea
खिताब जीतने के बाद चेल्‍सी के खिलाड़ी।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • चेल्सी ने चैंपियंस लीग खिताब जीत लिया है
  • चेल्सी दूसरी बार चैंपियंस लीग चैंपियन बनी
  • फाइनल में गोल नहीं कर पाई मैनचेस्टर सिटी

यूरोपियन क्लब फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट यूएफा चैंपियंस लीग में कई सालों से चला आ रहा चेल्सी का खिताबी सूखा आखिरकार समाप्त हो गया है। चेल्सी ने चैंपियंस लीग 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है। चेल्सी ने पुर्तगाल में खेले गए फाइनल मुकाबले में मैनचेस्टर सिटी को 1-0 से शिकस्त दी। चेल्सी की टीम दूसरी बार चैंपियंस लीग की चैंपियन बनी है। इससे पहले चेल्सी ने साल 2012 में ट्रॉफी पर कब्जा किया था। बता दें कि फाइनल तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में खेला जाना था, लेकिन कोरोना के कारण यात्रा पाबंदियों के कारण मुकाबले को पुर्तगाल में स्थानांतरित कर दिया गया था।

काई हैवर्ट रहे जीत के हीरो

फाइनल में चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। दोनों टीमों ने एक-दूसरे को काफी देर तक गोल नहीं कर लिया। मगर काई हैवर्ट ने 42 वें मिनट में चेल्सी के लिए गोल दागकर पासा पलट दिया। हैवर्ट ने हाफटाइम से तीन मिनट पहले गोल किया। इसके बाद मैनचेस्टर सिटी के खिलाड़ी संघर्ष करते नजर आए, लेकिन चेल्सी ने उन्हें बराबरी करने का कोई मौका नहीं दिया। मैनचेस्टर सिटी को खिताबी मुकाबले में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। हालांकि, चेल्सी के सामने सिटी के खिलाड़ी बेबस नजर आए। दोनों ही इंग्लैंड के क्लब हैं।

कोई खिताब नहीं जी सकी सिटी

पिछले चार सालों में तीन बार इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीतने वाली मैनचेस्टर सिटी अभी तक कोई यूएफा चैंपियंस लीग नहीं जीत सकी है। सिटी पहली बार चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंची थी। उसने सेमीफाइनल में पिछले साल के उपविजेता पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) को 2-0 से मात दी थी। वहीं, चेल्सी ने 13 बार के चैंपियन रियल मैड्रिड को पटखनी देकर फानइल में एंट्री की थी। चेल्सी ने फाइनल से पहले सिटी को दो अलग-अलग मौकों पर हराया था और खिताबी मुकाबले में भी जीत के सिलसिले को बरकरार रखा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर