क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने एक और खिताब हासिल किया, युवेंट्स ने 14वीं बार जीता इटालियन कप

Juventus, Cristiano Ronaldo: युवेंट्स ने एटलांटा को मात देकर 14वीं बार कोपा इटालिया का खिताब जीता। डेजान कुलुसेवस्‍की और फेडेरिको चिसा ने गोल करके कोच आंद्रे पिर्लो को सीजन का दूसरा खिताब दिलाया।

juventus
युवेंट्स 

मुख्य बातें

  • युवेंट्स ने 14वीं बार जीता इटालियन कप
  • युवेंट्स ने एटलांटा को 2-1 से मात दी
  • युवेंट्स की तरफ से डेजान और चिसा ने गोल दागे

रोम: युवेंट्स ने बुधवार को एटलांटा को 2-1 से मात देकर 14वीं बार इटालियन कप का खिताब जीता। इस मैच के जरिये स्‍टेडियम में करीब एक साल बाद दर्शकों की एंट्री हुई। डेजान कुलुसेव्‍स्‍की और फेडेरिको चिसा के गोलों की बदौलत कोच आंद्रे पिर्लो को इटालियन सुपर कप के बाद सीजन की दूसरी ट्रॉफी मिली।

एटलांटा के कोच जियान पिएरो गासपेरिनी को अपने कोचिंग करियर की पहली ट्रॉफी से हाथ धोना पड़ा और एटलांटा ने 1963 कोपा इटालिया के बाद दूसरी बार खिताब जीतने का मौका गंवा दिया। युवेंट्स के लिए यह जीत बहुत अहम है क्‍योंकि वह अपने चैंपियंस लीग क्‍वालीफिकेशन के निर्णायक सप्‍ताहांत में जाएगी। इंटर मिलान ने उसके 9 साल के लीग राज का सफर समाप्‍त किया था।

जियानलुईगी बफन ने अपने करियर में आखिरी बार युवेंट्स के गोल की रक्षा की और अनुभवी गोलकीपर ने 22 साल में छठी बार कोपा इटालिया खिताब जीता। पहली बार उन्‍होंने पार्मा के साथ यह खिताब जीता था। रेजियो एमिलिया में मापेई स्‍टेडियम में मैच शुरू होने के बाद बफन ने शानदार बचाव किया था। डुवान जपाटा ने जोस लुईस पालोमिनो को पास दिया जबकि 43 साल के बफन ने अपने पैरों का उपयोग करके गेंद रोकी।

जपान ने मोथिजे डी लिट से पीछे पास लिया, लेकिन बफन ने एक बार फिर गेंद क्‍लीयर की। उन्‍होंने हंस हाटेबोएर को 35 मिनट बाद गोल करने से रोका। बर्गामो की टीम के शुरूआती पलों में हावी होने के बावजूद युवेंट्स ने आधे घंटे के बाद पहला गोल दागा। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो गेंद लेकर आगे बढ़े, लेकन गोल के सामने उन्‍हें घेर लिया गया। रोनाल्‍डो ने वेस्‍टन मैकेनी को पास दिया, जिन्‍होंने कुलुसेव्‍स्‍की को क्रॉस पास दिया और उन्‍होंने गोल करने में कोई देरी नहीं की।

युवेंट्स ने जीता खिताब

हालांकि, 10 मिनट बाद ही रुसलान मालिनोव्‍स्‍की ने गोल दागकर स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया। पियरलुइगी गोलिनी ने कुलुसेव्‍स्‍की को दूसरा गोल करने से रोक दिया जबकि चिसा ने अच्‍छा काम किया था। इसके बाद रोनाल्‍डो ने बैकहील फ्लिक से चिसा की तरफ गेंद डाली, जिन्‍होंने कुलुसेव्‍स्‍की के साथ मिलकर गोलिनी को मात दी और युवेंट्स को 2-1 की बढ़त दिलाई।

युवेंट्स ने 2018 के बाद पहली बार कोपा इटालिया खिताब जीता। पिछले साल वह नेपोली के बाद रनर्स-अप रही थी। एटलांटा को 2019 फाइनल में लाजियो से शिकस्‍त मिली थी। बहरहाल, मुकाबले में रोनाल्‍डो गोल करने में बेशक नाकाम रहे, लेकिन अब पांच मेजर लीग में यूरोप की तीन ट्रॉफी जीत ली हैं। इंग्‍लैंड, स्‍पेन और अब इटली। बता दें कि इस मैच में मार्च 2020 में कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली बार 4300 दर्शक आए थे। मगर यह पार्टी ज्‍यादा देर नहीं चल सकी क्‍योंकि इटली सरकार ने रात में कफ्र्यू लगा दिया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर