आर्सेनल ने चेल्‍सी को मात देकर रिकॉर्ड 14वीं बार जीता FA कप खिताब, ओबामेयांग रहे जीत के हीरो

Arsenal FA Cup Champion: चेल्‍सी ने फाइनल मैच में पहला गोल दागा। मगर ओबामेयांग ने आर्सेनल की बेहतरीन वापसी कराई और मैच में दो गाल दागे। आर्सेनल ने 14वीं बार एफए कप का खिताब अपने नाम किया।

arsenal 14th time FA Cup champion
आर्सेनल 14वीं बार बना एफए कप चैंपियन   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • आर्सेनल ने 14वीं बार जीता एफए कप का खिताब
  • पियरे एमेरिक ओबामेयांग रहे आर्सेनल की जीत के हीरो
  • आर्सेनल ने फाइनल मैच में चेल्‍सी को 2-1 के अंतर से मात दी

लंदन: पियरे एमिरेक ओबामेयांग के दो गोल की बदौलत आर्सेनल ने रिकॉर्ड 14वीं बार एफए कप का खिताब अपने नाम किया। गनर्स के कप्‍तान के दो गोल की मदद से आर्सेनल ने चेल्‍सी को शनिवार को खाली वेंबले स्‍टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में 2-1 से मात दी। क्रिश्‍चन पुलिसिक ने चेल्‍सी को धमाकेदार शुरूआत दिलाते हुए 1-0 की बढ़त दिलाई। मगर ओबामेयांग को सीसार एजपिलिकुएटा ने डी के एरिया में गिरा दिया। ओबामेयांग ने पेनल्‍टी पर शानदार गोल दागकर स्‍कोर बराबर कर दिया।

मैच खत्‍म होने से 23 मिनट पहले ओबामेयांग ने एक और गोल करके आर्सेनल को 2-1 की बढ़त पर पहुंचा दिया। आर्सेनल बॉस के रूप में मिकेल आर्टेटा की तारीफों के पुल बंधने लगे। चेल्‍सी की टीम 10 खिलाड़‍ियों के साथ खेली क्‍योंकि मेटियो कोविसिच को दूसरी बार पीला कार्ड दिखाया गया। आर्टेटा ने फाइनल से पहले कहा था कि सफलता हासिल करने की उम्‍मीद है ताकि ओबामेयांग क्‍लब के साथ अपना करार लंबे समय के लिए आगे बढ़ाएं। कप्‍तान का अमीरात में एक साल का अनुबंध बचा है।

यूरोपा लीग के लिए किया क्‍वालीफाई

ओबामेयांग ने दो गोल दागकर सीजन में अपने गोल की संख्‍या 29 पहुंचा दी है। इसी के साथ गनर्स 1995/96 के बाद पहली बार यूरोपा लीग के लिए क्‍वालीफाई करने में सफल रही है। एफए कप फाइनल खाली वेंबले स्‍टेडियम में खेला गया, जहां 90,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। चेल्‍सी ने फ्रेंक लेंपार्ड के मार्गदर्शन में अपना पहला लक्ष्‍य हासिल कर लिया है। चेल्‍सी ने चैंपिसंस लीग के अगले सीजन में अपनी जगह पक्‍की कर ली है।

चेल्‍सी को लगे जोरदार झटके

चेल्‍सी के लिए एफए कप का फाइनल मुकाबला नतीजे से लेकर खिलाड़‍ियों की चोट के कारण बेहद खराब रहा। चेल्‍सी के दो प्रमुख खिलाड़‍ियों एजपिलिकुएटा और गोल करने वाले पुलिसिक दोनों को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है। इसकी वजह से ये दोनों अगले सप्‍ताहांत में बेयर म्‍यूनिख के खिलाफ चैंपियंस लीग आखिरी 16, सेकंड लेग मुकाबले से बाहर हो गए हैं। चेल्‍सी के पास बेहतरीन आक्रमण है, जिसे वो किसी भी मैच में बदलना नहीं चाहती।

अगली खबर