Shaniwar ke upay: शनिवार के दिन करें यह 5 अद्भुत उपाय, दूर होंगी नौकरी-व्यापार से संबंधित सभी परेशानियां

शनिवार का दिन कर्मफल दाता भगवान शनि को समर्पित है। इस दिन नौकरी और व्यापार में आ रही बाधाओं के निवारण के लिए कुछ उपाय करना अत्यंत लाभदायक माना गया है।

Shani dev, shaniwar ke upay, shani dev ke liye upay
Shani Dev   |  तस्वीर साभार: Times of India

मुख्य बातें

  • न्याय के कारक शनिदेव अपने भक्तों के जीवन से समस्याओं को करते हैं दूर।
  • शनिवार के दिन भगवान शनि देव की पूजा से शनि दोष की समस्या से मिलती है मुक्ति।
  • शनिवार के दिन करने चाहिए कुछ विशेष उपाय इससे नौकरी और व्यापार में आ रही विपदाएं होती हैं दूर।

Shaniwar ke upay: न्याय के कारक शनि देव के प्रकोप से जातकों के जीवन में नौकरी तथा व्यापार से संबंधित परेशानियां आती रहती हैं। इन परेशानियों के निवारण के लिए शनिवार के दिन शनि देव की विशेष पूजा तथा कुछ उपाय करना लाभदायक बताया गया है। कहा जाता है कि शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित है। इसीलिए भगवान शनि को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन विशेष अनुष्ठान करना चाहिए। कर्मफल दाता शनि देव को प्रसन्न करने से जातकों के जीवन में आ रही नौकरी और व्यापार से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं। अगर शनि दोष के वजह से आपके जीवन, नौकरी तथा व्यापार में बाधाएं आती हैं तो शनि देव की कृपा से वह भी दूर हो जाएंगी।

यहां जानें, शनिवार के दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए। 

1. शनिवार के दिन इन चीजों का करें दान

तरक्की की राह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए शनिवार के दिन भगवान शनि से जुड़ी वस्तुओं का दान करना चाहिए। इस दिन उड़द की दाल, तेल, तिल, लोहा, पुखराज रत्न, काले कपड़े आदि चीजों का दान अवश्य करें। 

2. शनिवार के दिन यह रत्न करें धारण

नौकरी और व्यवसाय से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन नीलम रत्न पहनें। जानकार बताते हैं कि यह रत्न शनि के दुष्प्रभावों से भक्तों को दूर रखते हैं।

3. समृद्धि के लिए शनि यंत्र की करें पूजा

घर की सुख, शांति तथा जीवन में समृद्धि के लिए शनिवार के दिन विशेष रूप से शनि यंत्र की पूजा कीजिए। शनि यंत्र की पूजा के लिए होरा और शनि के नक्षत्र में इसे धारण करना शुभ माना गया है। 

4. इन जड़ी-बूटियों को करें धारण

शनिदेव की कृपा प्राप्ति के लिए बिच्छू जड़ और धतूरे की जड़ धारण कीजिए। शनि होरा और शनि के नक्षत्र में यह जड़ी बूटी धारण करने चाहिए।

5. शनि मंत्र का करें जाप

शनिवार के दिन ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करना अत्यंत लाभकारी माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, कलयुग में इस मंत्र का जाप 1008 बार करना चाहिए। इसके साथ आप ॐ शं शनिश्चरायै नमः मंत्र का भी जाप कर सकते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर