Kartik Astrology Tips: कार्तिक मास में शुक्रवार के 10 उपाय, जिन्हें अपनाने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

Kartik Upay 2021 for Friday: इस साल कार्तिक माह 21 अक्टूबर से लेकर 19 नवंबर तक रहेगा। हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास आठवां महीना माना जाता है।

Kartik Maas 2021 Upay for Friday
कार्तिक 2021 शुक्रवार के उपाय 
मुख्य बातें
  • हिंदू धर्म में कार्तिक मास का है विशेष महत्व।
  • मान्यताओं के अनुसार इस माह में देवी देवताओं को प्रसन्न करने से होती हैं धन की प्राप्ति।
  • कार्तिक मास मां लक्ष्मी को है अतिप्रिय।

Astrology Tips for Kartik 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार शरद पूर्णिमा के बाद से ही कार्तिक माह प्रारंभ हो जाता हैं। यह माह पूरा एक महीना होता है। हिंदू धर्म में इस माह का विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस माह में सभी देवी देवता की प्रार्थना पूजा अर्चना श्रद्धा पूर्वक करने से सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण हो जाती है। शास्त्र के अनुसार कार्तिक माह माता लक्ष्मी को बेहद प्रिय है।

क्या आप माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं। अगर हां, तो आइए चलें कार्तिक मास में माता लक्ष्मी को प्रसन्न और धन की बारिश कराने वाले 10 उपायों के बारे में जानने।

कार्तिक माह में माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 10 उपाय:

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप कार्तिक माह में शुक्रवार के लाल या सफेद वस्त्र धारण करके हाथ में चांदी या अंगूठी का छल्ला पहन के मां लक्ष्मी की पूजा करें, तो माता प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकती हैं।
  2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक माह के रात में मध्य रोशनी रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
  3. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से धन के साथ-साथ खुशहाल दांपत्य जीवन और प्रेम संबंध मजबूत होते हैं।
  4. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है।
  5. शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन घर की पूजा स्थल पर शुद्ध घी का दीपक जलाने तथा तुलसी की पौधा की पूजा करने से माता लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं।
  6. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शंख और घंटी में मां लक्ष्मी का वास होता हैं। यदि पूजा करते समय आप उनका इस्तेमाल करें, तो माता लक्ष्मी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाती हैं। 
  7. ज्योतिष के अनुसार शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र, लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुन्नी और लाल चूड़ियां अर्पित करें ,तो मां लक्ष्मी आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर सकती हैं।
  8. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान करें, बाद में उन्हें प्रणाम करते हुए कहे कि हे मां आप सदैव मेरे घर में निवास करें। ऐसा कहने के बाद उस फूल को तिजोरी या अलमारी में रख दें।
  9. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। पाठ करने के बाद उस दिन लक्ष्मी नारायण को खीर का भोग जरूर लगाएं। ऐसा करने से माता सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देती है।
  10. शुक्रवार के दिन लाल कपड़े में सवा किलो चावल रखकर उसे बांधकर दें। अब उसे हाथ में लेकर ओम श्री श्रीये नमः का पांच माला जाप करें। फिर इस पोटली को तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन का योग बनता है। ध्यान रखें पोटली में बंधी चावल टूटी नहीं होनी चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कार्तिक माह में शुक्रवार के दिन यहां बताएं गए उपायों को आप अपनाएं, तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर सभी मुरादों को शीघ्र पूर्ण कर देती है। यह उपाय आपके घर में धन की बारिश भी करवा सकता हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर