Kartik Maas 2021: सद्बुद्धि, धन और ऐश्वर्य के लिए कार्तिक मास में ऐसे करें तुलसी पूजन, जानें पूजा विधि व महत्व 

Kartik Maas 2021, Tulsi Pujan Vidhi And Importance: हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष 21 अक्टूबर से कार्तिक मास प्रारंभ हो रहा है। कार्तिक मास में तुलसी पूजन का विशेष महत्व है। जानें किस प्रकार तुलसी पूजन करने से मिलता है लाभ।

how to perform tulsi pujan in kartik month 2021, kartik maas mein tulsi ji ki puja kaise kare
तुलसी पूजा विधि व महत्व (Pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • कार्तिक मास में तुलसी पूजन का है विशेष महत्व।
  • तुलसी पूजन से घर में नहीं होती है ऐश्वर्य की कमी। 
  • तुलसी पूजन से निरोगी बनता है शरीर।

Kartik Month 2021, Tulsi Pujan Vidhi And Significance: सनातन धर्म में तुलसी का पौधा अत्यंत पूजनीय माना गया है। घर में तुलसी रोपण करने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है तथा हर प्रकार के विकारों से सुरक्षा मिलती है। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में सुख, शांति, सौभाग्य, ऐश्वर्य एवं धन हमेशा बना रहता है। भगवान विष्णु तथा मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्ति के लिए कार्तिक मास में तुलसी पूजन किया जाता है।

कार्तिक मास में तुलसी पूजन का विशेष महत्व है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त कार्तिक मास में श्रद्धा पूर्वक तुलसी पूजन करता है उसे कई लाभ प्राप्त होते हैं। इस वर्ष कार्तिक मास 21 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। आप भी कार्तिक मास में अपने घर में तुलसी रोपण करें एवं विधिवत तरीके से तुलसी पूजन करें। जानें किस तरह करना चाहिए तुलसी पूजन।

कार्तिक मास में कैसे करें तुलसी पूजा?

हिंदू परंपराओं के अनुसार, गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना उत्तम माना गया है। ऐसे में अगर आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो कार्तिक का महीना तुलसी रोपण के लिए शुभ माना गया है। तुलसी पौधा अपने घर के आंगन में लगाएं, ध्यान रहे की तुलसी का पौधा उत्तर या ईशान कोण में हो। कार्तिक मास में प्रतिदिन, प्रात:काल उठकर स्नान करके साफ-सुथरे कपड़े पहनें, फिर शुद्ध घी का दीपक जलाएं। धूप, दीप, अगरबत्ती, फूल आदि से तुलसी के पौधे की पूजा करें। इसके बाद तुलसी मंत्र का उच्चारण करें और जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें। इसके पश्चात तुलसी जी की आरती करें और अंत में तुलसी की कथा का पाठ करें। कार्तिक मास में शाम के समय तुलसी के पौधे के पास शुद्ध घी का दीपक जलाना उत्तम माना गया है। 

क्या है कार्तिक मास में तुलसी पूजन का महत्व?

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक मास में तुलसी पूजन करने से भगवान विष्णु तथा मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। जगत के पालनहार अपने भक्तों को सुख, समृद्धि, यश, ऐश्वर्य, धन तथा सद्बुद्धि का वरदान देते हैं। कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करने से यमदूतों का भय समाप्त होता है। जो भक्त सच्ची श्रद्धा से तुलसी पूजन करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर