Aja Ekadashi 2021 Upay: अजा एकादशी पर करें ये 5 चमत्कारी उपाय, अपार धन की प्राप्ति के साथ पूरी होंगी इच्छाएं

Aja Ekadashi 2021 Ke Upay: भादो मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी बेहद पवित्र मानी गई है। इस दिन विशेष उपाय करने से धन लाभ होता है तथा इच्छाएं पूरी होती हैं।

Aja ekadashi 2021, Aja ekadashi 2021 date, Aja ekadashi september 2021, aja ekadashi kab hai, aja ekadashi upay, aja ekadashi significance, aja ekadashi, aja ekadashi ke upay, aja ekadashi ke upay batae, aja ekadashi ke upay bataye, aja ekadashi par upay
अजा एकादशी पर करें ये 5 उपाय (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • भगवान विष्णु को समर्पित है अजा एकादशी।
  • भादो मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कहते हैं अजा एकादशी।
  • इस दिन भगवान विष्णु को साबुत पान के पत्ते अर्पित करें। 

Aja Ekadashi 2021 Ke Upay: भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को अजा एकादशी (Aja Ekadashi) के नाम से जाना जाता है। सनातन धर्म में एकादशी का व्रत करना अत्यंत लाभकारी माना गया है। अजा एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है, इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत तरीके से पूजा होती है। इस वर्ष यह तिथि 3 सितंबर के दिन पड़ रही है। मान्यताओं के अनुसार, जगत के पालनहार भगवान विष्णु को यह तिथि अत्यंत प्रिय है। इस दिन भगवान विष्णु के उपासक कई विशेष उपाय करते हैं। माना जाता है कि अजा एकादशी पर विशेष उपाय करने से भक्तों को लाभ प्राप्त होता है।

Aja ekadashi ke upay अजा एकादशी के उपाय 

1. साबुत पान के पत्ते श्री हरि को करें अर्पित 

आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए अजा एकादशी पर श्री हरि को साबुत पान के पत्ते अर्पित करें। फिर भगवान विष्णु को चढ़ाए गए पत्तों पर कुमकुम से श्री हरि लिखें और अपने घर के मुख्य तिजोरी में रख दें। 

2. 7 कन्याओं को खिलाएं खीर

लाभ प्राप्ति के लिए अजा एकादशी से शुरुआत करके पांच एकादशी तक 7 कन्याओं को खीर खिलाएं। इस उपाय से लाभ के योग बनते हैं।

3. इच्छा पूर्ति के लिए चढ़ाएं नारियल और बादाम

अपनी सभी मनोकामना को पूरा करने के लिए अजा एकादशी पर नारियल और बादाम श्री कृष्ण को अर्पित करें। आप यह नारियल और बादाम श्री कृष्ण मंदिर में भी चढ़ा सकते हैं। 

4. चंदन, केसर और गुलाब जल का लगाएं टीका 

जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए इस दिन पीले चंदन और केसर में गुलाब जल मिलाकर टीका करें। यह उपाय रोजाना करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। 

5. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करें यह उपाय

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए अजा एकादशी पर एक दक्षिणावर्ती शंख में कच्चा दूध या केसर डालें और इससे भगवान श्री विष्णु का स्नान करें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर