Vaishno Devi App: नवरात्रि में घर बैठे कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, श्राइन बोर्ड लॉन्च करेगा 'दर्शन' ऐप

नवरात्रि के पहले दिन ही मां दुर्गा के भक्तों को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने 'दर्शन' ऐप लॉन्च करने का फैसला किया है, जिससे भक्त मां वैष्णो देवी की लाइव आरती और यज्ञ देख सकेंगे।

Maa Vaishno Devi
मां वैष्णो देवी  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • ऑनलाइन हो सकेंगे मां वैष्णो देवी के लाइव दर्शन
  • नवरात्रि के पहले दिन ऐप लॉन्च करने की तैयारी
  • महामारी के समय में घर से मिल सकेगी माता की झलक

Online Maa Vaishno Devi Darshan App: दुनिया भर में मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए एक खुशखबरी है। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने 'दर्शन' नाम का ऐप लॉन्च करने का फैसला किया है। यह ऐप नवरात्रि के पहले दिन यानी 17 अक्टूबर 2020 को लॉन्च होगा। कोरोना काल में जहां देश के ज्यादातर मंदिर बंद हैं वहीं भक्तों को दर्शन ऐप का उपहार देकर श्राइन बोर्ड ने खुश कर दिया है। इस एप्लिकेशन के जरिए भक्त घर बैठे ही माता वैष्णव की लाइव आरती और यज्ञ देख सकते हैं। इस ऐप में वैष्णो देवी की यात्रा से जुड़ी खूबियां भी दी गई हैं, तो चलिए जानते हैं इस ऐप में और क्या-क्या है।

आईओएस और एंड्रॉयड दोनों में काम करेगा ऐप:
आपको जानकर खुशी होगी कि यह मोबाइल ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इसका यह फायदा होगा कि आपका फोन किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम का हो उसमें यह ऐप आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

देख सकेंगे लाइव दर्शन और यज्ञ:
कोरोना महामारी की वजह से जो भक्त माता वैष्णो देवी के मंदिर तक नहीं पहुंच सकते उनके लिए सबसे सुंदर बात यह है कि वह अब घर बैठे ही माता की लाइव आरती और यज्ञ देख सकते हैं। उसके लिए सबसे पहले आपको इस ऐप में जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा जिसके बाद जैसे ही आरती शुरू होगी आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जाएगा और आप लाइव आरती और यज्ञ देख सकेंगे।

यात्रा के लिए बुक कर सकते हैं हेलीकॉप्टर:
वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा बेहद अच्छी है। इस ऐप के जरिए आप पहले से ही मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर बुक कर सकते हैं जो आपको सीधा पवित्र गुफा तक पहुंचा देगी।

प्रसाद की करा सकते हैं होम डिलीवरी:
नवरात्रि की शुभ दिनों में अगर आप माता वैष्णो देवी का प्रसाद अपने घर मंगाना चाहते हैं तो आप श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट maavaishnodevi.org पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

किसी भी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर:
अगर आपको अपनी यात्रा या अपने प्रसाद से जुड़ी कोई भी परेशानी आ रही हो तो आप श्राइन बोर्ड के इस नंबर 9906019475 पर सुबह 8:00 से रात के 8:00 बजे तक कॉल करके अपने प्रश्नों का हल पा सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर