वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, जल्द फिर से चलेगी दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए गुड न्यूज। सरकार जल्द दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन फिर से शुरू करने जा रही है।

Good news for Vaishno Devi devotees, Delhi-Katra Vande Bharat Express train to restart soon
दिल्ली-कटरा वंदे भारत ट्रेन जल्द शुरू होगी 

मुख्य बातें

  • वैष्णो देवी तक यात्रा के लिए दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन फिर से चलाने के लिए विचार किया जा रहा है
  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की
  • लॉकडाउन की वजह से ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार (08 अक्टूबर) को कहा कि दिल्ली से कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) जल्द ही फिर से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि नवरात्र त्योहार को देखते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ जम्मू और कश्मीर में कटरा (Katra) के लिए ट्रेन फिर से शुरू करने की बात हुई। ताकि श्रद्धालु वैष्णो देवी का दर्शन कर सके। 

सिंह ट्विट किया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कटरा वैष्णो देवी तक जल्द ही फिर से शुरू करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा की। देशभर के तीर्थयात्रियों के लिए नवरात्री त्योहार के दौरान पवित्र तीर्थस्थल की यात्रा की जानकारी होनी चाहिए।

नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ने पिछले साल अक्टूबर में अपना कॉमर्शियल परिचालन शुरू किया था। ट्रेन ने दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा के समय में कमी की। वैष्णो देवी मंदिर के रास्ते पर आखिरी स्टेशन तक 12 घंटे से आठ घंटे किया गया। पहली नई दिल्ली-वाराणसी सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे लोकप्रिय रूप से ट्रेन 18 के रूप में जाना जाता है। इस ट्रेन को पीएम मोदी फरवरी 2019 में लॉन्च किया था।

इस बीच, त्योहारी सीजन के कारण बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) 17 अक्टूबर से तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। देश में ट्रेन सेवाएं मार्च के अंत में कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के कारण रुकी हुई थीं, उन्हें क्रमबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जा रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर