Chanakya Niti: अगर ऐसे लोगों पर किया भरोसा तो जीवन लग जाएगा दांव पर, इनसे दूरी बनाकर रहना ही बेहतर

Chanakya Neeti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य ने अपनी नीतिशास्‍त्र के माध्‍यम से जीवन को आसान बनाने के कई तरीके बताए हैं साथ ही सावधान भी किया है। आचार्य ने लोगों को अपने श्‍लोक में कुछ ऐसे लोगों का जिक्र किया है, जिनपर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए।

Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Niti
Chanakya Niti 
मुख्य बातें
  • नदी और शस्त्र वाले लोगों पर भरोसा जीवन के लिए खतरा
  • नाखून और सींग वाले जानवर से दूरी बनाना ही बेहतर
  • स्‍त्री और राजघराने के लोगों पर कभी न करें विश्‍वास

Chanakya Neeti in Hindi: आचार्य चाणक्य की नीतिशास्‍त्र लोगों को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार सभी को जीवन में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। कुछ लोगों को इसमें सफलता मिलती है और कुछ लोग इसमें असफल भी हो जाते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्‍त्र में सफल जीवन जीने के लिए कई तरीके बताए हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, व्‍यक्ति को जीवन में कई बार धोखा खाना पड़ता है, अगर वह पहले से ही सावधान रहे तो इससे बच सकता है। आचार्य ने लोगों को कभी भी इन पांच चीजों पर भरोसा नहीं करने को कहा है।  

Also Read: Chanakya Niti For Success: कोई भी कार्य शुरू करने से पहले करें यह उपाय, असफलता भी बदल जाएगी सफलता में

श्लोक

नदीनां शस्त्रपाणीनांनखीनां श‍ृङ्गिणां तथा ।

विश्वासो नैव कर्तव्यः स्त्रीषु राजकुलेषु च ॥

नदी

चाणक्य नीति में लिखे इस श्‍लोक के अनुसार व्‍यक्ति को कभी भी नदी के ऊपर भरोसा नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि नदीं के वेग और गहराई के बारे में पता लगाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में बिना नदी के बारे में जाने,  यदि आप उसमें उतरते हैं तो आपके प्राण मुश्किल में फंस सकते हैं।

अस्त्र-शस्त्र वाले लोग

चाणाक्‍य नीति के इस श्‍लोक के माध्‍यम से आचार्य बताते हैं कि, व्‍यक्ति को उन लोगों के ऊपर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए जिनके पास अस्त्र-शस्त्र रहता हो। यदि ऐसे लोग बातचीत के दौरान आप पर क्रोधित हो जाएं तो वो उन शस्त्रों का इस्तेमाल करके आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Also Read: Hanuman Puja: बजरंग बली हनुमान जी की पूजा करते वक्त महिलाओं को जरूर ध्यान देनी चाहिए ये बातें

नाखून और सींग वाले जानवर

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्‍यक्ति को ऐसे जानवरों पर विश्‍वास नहीं करना चाहिए, जिनके नाखून और सींग होते हैं। क्योंकि ये आप पर कभी भी हमला कर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर ये आपके पालतु हैं, तब भी इनसे दूरी बनाकर रहना ही बेहतर है, क्‍योंकि कई बार प्यार में भी ये आपके ऊपर हमला कर सकते हैं।

गलत स्‍त्री पर भरोसा

आचार्य चाणक्य के इस श्‍लोक के अनुसार, सही आचरण वाही महिला परिवार और समाज को आगे बढ़ाती है, वहीं दुष्ट प्रवृत्ति वाली महिलाएं वेहद खरनाक होती हैं, ऐसी महिलाओं पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए। ऐसी महिलाएं कभी भी आपको किसी मुश्किल में फंसा सकती हैं।

राजघराने के लोग

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्‍यक्ति को राजघराने या अमीर लोगों पर भी कभी भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसे लोग अपना हित करने के लिए आपकी गुप्त बातों से भी फायदा उठा सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों के सामने अपनी कमजोरियां व गुप्‍त बातें नहीं बतानी चाहिए।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर