UPTET Admit Card: नवंबर में हो सकती है परीक्षा, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

UPTET Admit Card: यूूपीटीआईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द जारी हो सकता है। और ऐसी संभावना है कि 28 नवंबर को परीक्षा आयोजित की जा सकती है। इसे दखते हुए उम्मीदवारों को अंतिम चरण की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

UPTET Admit Card
यूपीटीईटी 28 नवंबर को आयोजित हो सकती है। 
मुख्य बातें
  • UPTET 2021 में क्वॉलिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 60 फीसदी और अन्य वर्ग के उम्मीदवार को 55 फीसदी अंक पाना जरूरी होगा।
  • UPTET के तहत कक्षा 1 से 8 वीं तक के लिए शिक्षक बनने के लिए आवेदन किया जाता है।
  • UPTET की परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी।

UPTET Admit Card:  उत्तर प्रदेश में यूपी टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (UPTET Exam) का आयोजन 28 नवंबर को हो सकता है। ऐसे में  परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी हो सकता है। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर परीक्षा का एडमिट कार्ड (UPTET Admit Card) जारी किया जाएगा।  डाउनलोड के लिए लिंक को एक्टिव कर दिया जाएगा। और उम्मीदवारा पंजीकरण संख्या और दूसरी डिटेल फीड कर एडमिट डाउनलोड कर सकेंगे। 

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा 

नोटिफिकेशन के अनुसार  UPTET 2021 परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगा। पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। जबकि पेपर- II कक्षा 6-8 के लिए शिक्षक बनने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा। और जो उम्मीदवार सभी कक्षाओं के लिए उम्मीदवार बनना चाहते हैं, उन्हें दोनो पेपर उत्तीर्ण करना होगा।

कितनी होगी सैलरी

सातवें वेतन आयोग के आधार पर तो यूपी टीईटी के तहत प्राइमरी स्कूल के लिए 9300-35400 रुपये का पे-स्केल होगा। जबकि सेकेंड्री स्कूल के लिए 9300-44900 रुपये पे-स्केल होगा। प्राइमरी स्कूल के लिए ग्रेड-पे 4200 रुपये और सेकेंड्री स्कूल के लिए 4600 रुपये का ग्रेड-पे होगा। इसके अलावा शिक्षकों को महंगाई भत्ता और एचआरए (HRA)भी मिलता है।  

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर के होम पेज पर एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उसके एक्टिव लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एडमिट कार्ज की लॉग इन विंडो स्क्रीन खुल जाएगी। यहां यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन,  आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिडी कोड आदि फीड करना होगा। और इसके बाद आपका हॉल टिकट स्क्रीन पर खुल जाएगा, और फिर उसे डाउनलोड कर सकेंगे। 

पात्रता के लिए इतने अंक जरूरी

नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक पाना जरूरी होगा। जबकि अन्य कैटेगरी के लिए 55 फीसदी अंक यानी 82 अंक पाना जरूरी होगा। टीईटी की पात्रता आजीवन मान्य होगी। और पात्रता का मतलब नौकरी की गारंटी नहीं होगी। बल्कि पात्र उम्मीदवार भर्तियों के लिए पात्र हो जाएंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर