UPTET Admit Card 2021: जारी हो गया यूपीटीईटी एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करिये डाउनलोड

UPTET Admit Card 2021: यूपीटीईटी एडमिट कार्ड आखिरकार जारी कर दिए गए हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, 17 नवंबर, 2021 को uptet official website पर uptet admit card जारी होना था, लेकिन कुछ देरी के बाद एडमिट कार्ड जारी हो गए...

UPTET news, UPTET admit card 2021 date
UPTET Admit Card 2021: यूपीटेट एडमिट कार्ड अपडेट 
मुख्य बातें
  • यूपीटीईटी एडमिट कार्ड आखिरकार जारी कर दिए गए हैं, 28 नवंबर को होगी यूपीटीईटी परीक्षा
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और वन टाइम पासवर्ड चाहिए।
  • updeled.gov.in से या नीचे डायरेक्ट लिंक से एडमिड कार्ड डाउनलोड करिये

UPTET Admit Card 2021: यूपीटीईटी एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, 17 नवंबर, 2021 को uptet official website पर uptet admit card जारी किया जाना था लेकिन कुछ देरी से जारी किए गए। इससे पहले के आधिकारिक अपडेट की बात करें, तो बेसिक स्कूल शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) परीक्षा के लिए 26 अक्टूबर को पंजीकरण पोर्टल बंद कर दिया था, जबकि 28 अक्टूबर तक जमा किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लिया जा सकता है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के एक निर्देश के बाद अतिरिक्त दो दिनों के लिए पंजीकरण पोर्टल खोल दिया गया था।

28 नवंबर 2021 को होगी परीक्षा

जो उम्मीदवार यूपीटीईटी 2021 परीक्षा देने की सोच रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड किए गए विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम पर एक नजर डालें और उसी के अनुसार तैयारी बनाए रखें। uptet official news यह है कि परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होनी है यानी आज (19 नवंबर) से 7-8 दिन का समय बचा है। ऐसे में तैयारी में कसर न छोड़ें और पिछले साल के पेपरों का मूल्यांकन करें।

यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

uptet admit card के लिए उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट (Official Website updeled.gov.in) पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस लिंक https://updeled.gov.in/Registration/Tet/DTetActivecandlog.aspx की मदद से भी एडमिट कार्ड पा सकेंगे।

13 लाख उम्मीदवारों का इंतजार खत्म

एक रिपोर्ट के मुताबिक uptet परीक्षा के लिए इस बार 13 लाख 52 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं। 28 नवंबर को परीक्षा का आयोजन होगा। इसके अलावा रिजल्ट भी इसी साल घोषित करने की तैयारी है, यूपी टीईटी परीक्षा के परिणाम 28 दिसंबर तक जारी किए जा सकते हैं।

पिछले साल नहीं हुई थी परीक्षा

UP TET Exam वैसे तो हर वर्ष आयोजित होती है, लेकिन पिछले साल COVID-19 महामारी के कारण इसका आयोजन नहीं हो पाया था। इसके बाद सरकार ने 15 मार्च 2021 को परीक्षा का आयोजन करना चाहा लेकिन इस दिन भी परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी। अब 28 नवंबर को परीक्षा का किया जाएगा आयोजन।

जानें टीईटी परीक्षा के बारे में

यह राज्य स्तरीय परीक्षा है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में जो अभ्यर्थी पास हो जाते हैं वे राज्य सरकार में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य हो जाते हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) दो स्तर पर आयोजित की जाती है पेपर-1 और पेपर-2
कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए पेपर-1 उत्तीर्ण करना होता है जबकि कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए पेपर-2 उत्तीण करना होता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर