UPSC Preparation Tips: यूपीएससी एग्‍जाम के लिए ऐसे करें करंट अफेयर्स की स्टडी, जरूर मिलेगी सफलता

सरकारी नौकरी
नीलाक्ष सिंह
Updated May 25, 2022 | 15:53 IST

UPSC preparation Tips: यूपीएससी की परीक्षा में करंट अफेयर्स का सब्‍जेक्‍ट काफी अहमित रखता है। इसकी तैयारी से ही परीक्षा में आपके सफलता की संभावना बनती है, इसलिए इस सब्‍जेक्‍ट की अच्‍छी तैयारी जरूरी होता है। आप इन टिप्‍स की मदद से इस बेहतर बना सकते हैं...

UPSC Preparation Tips
यूपीएससी एग्‍जाम में करंट अफेयर्स के लिए टिप्‍स (i-stock) 
मुख्य बातें
  • करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए रिसोर्स का रखें ध्‍यान
  • करंट अफेयर्स के लिए की-वर्ड्स में नोट बनाना जरूरी
  • रिवीजन पर रखें ध्‍यान, नहीं होगी कोई समस्‍या

UPSC preparation Tips: यूपीएससी के सिविल सेवा परीक्षा में करंट अफेयर्स बेहद महत्वपूर्ण सब्‍जेक्‍ट है। परीक्षा के लगभग सभी सेक्शन में करंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्‍न जरूर पूछे जाते हैं। इसलिए इस सब्‍जेक्‍ट की तैयारी के लिए एक बेहतर प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी का होना बेहद जरूरी है। इसके पैर्टन को समझने के लिए जहां पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को ठीक से पढ़ना और समझना जरूरी है, वहीं सही रिसोर्स का चुनाव करना और उसका रिवीजन करना भी बेहद जरूरी है। अगर आप भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां बताए गए करंट अफेयर्स प्रिपरेशन के टिप्‍स की मदद से अपनी तैयारी को पुख्‍ता कर सकते हैं।

करंट अफेयर्स के लिए रिसोर्स

करंट अफेयर्स का सबसे बड़ा रिसोर्स समाचार पत्र होते हैं। आप अपनी तैयारी की शुरुआत दो अंग्रेजी और दो हिंदी अखबार के माध्‍यम से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा मंथली करेंट अफेयर्स मैगजीन जैसे- सिविल सेवा टाइम्स, योजना, प्रतियोगिता दर्पण, नीति आयोग की रिपोर्ट और आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक की मदद से पूरे महीने का करंट अफेयर्स एक साथ पढ़ सकते हैं। आज के समय में करंट अफेयर्स की तैयारी में इंटरनेट भी काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप इंटरनेट और न्‍यूज चैनल से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

नोट तैयार करें

करंट अफेयर्स का बेहद व्‍यापक है, अगर आप चाहें कि पढ़ कर आपको सबकुछ याद हो जाए तो यह संभव नहीं है। इसमें आवश्‍यकता पड़ती है नोट बनाने की। आपको कोई भी जानकारी कहीं से और कभी भी मिल सकती है। इसीलिए, उन जानकारियों का नोट्स बनाते रहें। यह पूरी जानकारी आपको रिवीजन के समय सबसे ज्‍यादा मदद करेगी।

Read More - कॉम्पिटिटिव एग्‍जाम को क्रैक करने के लिए आजमाएं ये प्रिपरेशन टिप्स, सरकारी जॉब होगी पक्‍की

की-वर्ड आसान बनाएं

करंट अफेयर्स का नोट्स बनाते समय की-वर्ड्स का ध्यान रखें। की-वर्ड्स ऐसे रखें जो आपको आसानी से याद रहे और उन्हें देख कर उस पेज या सेक्‍शन में लिखी गई सारी जानकारी आपके आंखों के सामने आ जाए। ऐसा करने से रिवीजन की प्रक्रिया में आपका काफी समय बचेगा।

रिसोर्स को लिमिटेड करें

इस परीक्षा में करंट अफेयर्स के रिसोर्स पर बहुत कुछ निर्भर होता है। तैयारी की शुरुआत में आप कई रिर्सोस से नॉलेज जुटा सकते हैं, लेकिन बाद में इसे कम करना पड़ेगा। अपने रिसोर्स को लिमिटेड रखें और उन्ही रिसोर्स को बार-बार पढ़ते रहें।

रिवीजन पर रखें फोकस

करंट अफेयर्स का व्‍यापक सिलेबस कई बार उम्‍मीदवारों के लिए मुश्किल बन जाता है। वे पढ़ तो सब कुछ लेते हैं, लेकिन परीक्षा तक उसे याद रखना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। इस परिस्थित से बचने के लिए जरूरी है कि करंट अफेयर्स का जो नोट्स बनाएं, उसका बार-बार रिवीजन करते रहें। रिवीजन करने से परीक्षा तक आप करंट अफेयर्स को भूलेंगे नहीं।

Read More - पीसीबी व पीसीएम लेने का मतलब सिर्फ इंजीनियर और डॉक्‍टर बनना नहीं, ये भी हैं बेस्ट ऑप्‍शन

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर