SSC Exam New Rule: कर्मचारी चयन आयोग ने कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा के लिए बनाए नए नियम, जानें किन प्रक्रियाओं को करना होगा फॉलो

SSC Exam New Rule: एसएससी की ओर से आयोजित होने वाले कंप्‍यूटर आधारित परीक्षाओं के लिए नए नियम तैयार किए गए हैं। इसके तहत आवेदकों को अब एग्जिट वेरिफिकेशन भी कराना होगा।

SSC Exam New Rule
SSC Exam New Rule (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • आयोग ने अधिसूचना जारी कर आवेदकों को दी जानकारी
  • कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा के लिए बनाए नए नियम
  • निकासी सत्‍यापन कराना आवेदकों के लिए होगा जरूरी

SSC Exam New Rule for computer based exam: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित होने वाले विभिन्न कंप्यूटर-आधारित परीक्षाओं के लिए नए नियम तैयार किए गए हैं। इसके तहत परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों का अब एग्जिट वेरिफिकेशन यानि निकास सत्यापन होगा। इस सिलसिले में आयोग ने एक अधिसूचना जारी कर उम्मीदवारों को इस नए नियम की जानकारी दी है।

आयोग ने कहा, "कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं के उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि सभी उम्मीदवारों का एग्जिट वेरिफिकेशन होगा।" इस प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों के फोटोग्राफ, बाएं अंगूठे का निशान और अन्य विवरण जैसे बायोमेट्रिक डेटा परीक्षा के पूरा होने के बाद एकत्र किए जाएंगे।

आयोग ने यह भी लिखा, “निकास सत्यापन प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद कंप्यूटर लैब छोड़ने से पहले उनका बायोमेट्रिक डेटा (फोटो और बाएं अंगूठे का निशान (एलटीआई) आदि) एकत्र किया जाएगा। आयोग की कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों से इस प्रक्रिया में सहयोग करने की अपेक्षा की जाती है।”

मालूम हो कि एसएससी उम्मीदवारों का चयन करने और विभिन्न मंत्रालयों और संगठनों में रिक्तियों को भरने के लिए सीएचएसएल, सीजीएल, और अन्य नौकरी पूर्व जैसी विभिन्न परीक्षा आयोजित करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर