RRB Group D Exam Notification: रेलवे ने जारी किया ग्रुप-डी परीक्षा शेड्यूल, जानें कब रिलीज होंगे एडमिट कार्ड, चेक करें डिटेल्‍स

RRB Railway Group D 2022 Exam Date, Admit Card: आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 23 फरवरी 2022 से शुरू होंगे। इसके लिए बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी की है। इससे पहले एग्‍जाम के कोरोना की वजह से पोस्‍टपोन होने की खबरें सामने आ रही थी।

RRB Railway Group D 2022 Exam Date
RRB Railway Group D 2022 Exam Date 
मुख्य बातें
  • ग्रुप D भर्ती परीक्षा को लेकर जारी की गई अधिसूचना
  • 23 फरवरी से शुरू होंगे एग्‍जाम
  • सीबीटी 1 के बाद होगा सीबीटी 2 का आयोजन

RRB Railway Group D 2022 Exam Date, Admit Card: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी परीक्षा के बाद अब ग्रुप D भर्ती परीक्षा को लेकर भी एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जिसमें परीक्षा के शेड्यूल, पेपर के पैटर्न और चयन प्रक्रिया को लेकर अहम जानकारी दी गई है। सूचना के मुताबिक ग्रुप डी सीबीटी 1 की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 23 फरवरी से ही शुरू होंगे। इस अधिसूचना से अभी तक एग्‍जाम के कोरोना के चलते पोस्‍टपोन होने की अटकलें भी खत्‍म हो गई हैं। 

बोर्ड ने इसकी सूचना आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी की है। नोटिस में जानकारी दी है कि पहले सीबीटी 1 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जो कई चरणों में होंगे। इसके लिए आवेदकों को एग्‍जाम सिटी डिटेल्‍स परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे। जबकि एडमिट कार्ड 4 दिन पहले जारी होंगे। इसके बाद सीबीटी 2 का आयोजन होगा। इसमें पहले चरण को क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार शामिल होंगे। 

ये होगा परीक्षा का पैटर्न 

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में कुल 120 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें जनरल साइंस के 30, मैथमेटिक्‍स के 30, रीज़निंग के 35 और जनरल अफेयर्स के 25 प्रश्‍न होंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्‍मीदवारों को 90 मिनट का वक्‍त मिलेगा। 

RRB Group D CBT 1 2022 Notice

रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर मिलेगी जानकारी 

आरआरबी की ओर से एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा अगर आवेदकों की ईमेल आईडी पहले से रजिस्‍टर्ड है तो उस पर सूचना भेजी जाएगी। 

एक करोड़ से ज्यादा ने किया था आवेदन

इस भर्ती के तहत 1,03,769 रिक्त पद भरे जाएंगे, जिसके लिए एक करोड़ से ज्यादा कैंडीडेट्स ने आवेदन किया है। भर्ती का नोटिफिकेशन मार्च 2019 में जारी किया गया था। जिसके बाद से उम्मीदवार लंबे समय से परीक्षा होने का इंतजार कर रहे थे। पिछले वर्ष भी बोर्ड ने कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं स्थागित कर दी थी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर