RRB NTPC CBT 2: आरआरबी ने एनटीपीसी भर्ती के लिए जारी किया नोटिस, आवेदन को लेकर कही ये जरूरी बात

RRB NTPC CBT 2: एनपीसी सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन फरवरी में किया जाना है। ऐसे में बोर्ड की ओर से एक जरूरी सूचना जारी की गई है। जिसमें चयनित आवेदकों की ओर से विभिन्‍न पदों के लिए आवेदन को लेकर जानकारी दी गई है।

RRB NTPC CBT 2
RRB NTPC CBT 2 
मुख्य बातें
  • विभिन्‍न पदों में आवेदन के लिए बताई गई योग्‍यता
  • पदों की संख्या के 20 गुना उम्‍मीदवार चुने गए हैं
  • सीबीटी 1 के बाद फरवरी में होगा सीबीटी 2 का आयोजन

RRB NTPC CBT 2: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के बाद अब फरवरी में सीबीटी 2 परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इससे पहले बोर्ड ने एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जिसके तहत पहले चरण में चयनित उम्‍मीदवारों को विभिन्‍न पदों पर आवेदन को लेकर पात्रता के बारे में बताया गया है। उम्‍मीदवार अधिसूचना को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। 

जारी नोटिस के मुताबिक प्रत्येक वेतन स्तर में विज्ञापित पदों की संख्या के 20 गुना उम्‍मीदवार चुने गए हैं। इसके तहत कुल 35,281 रिक्‍त पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती होनी है। जिसमें 12वीं पास कैंडिडेट्स10,603 रिक्तियों पर भर्ती पा सकेंगे,  जबकि ग्रेजुएट उम्‍मीदवार सभी पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य होंगे। बोर्ड के मुताबिक कानूनी तौर पर किसी भी उम्‍मीदवार को एक से अधिक कैटेगरी पर आवेदन करने से रोका नहीं जा सकता। उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट - www.rrbcdg.gov.in पर नोटिस देख सकते हैं। 

RRB NTPC Important Notice

नॉन टेक्निकल श्रेणी में होगी भर्ती 
इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (एनटीपीसी) के तहत रिक्‍त पदों को भरा जाएगा। इसमें विभिन्‍न पदों जैसे, टाइम कीपर, ट्रैफिक असिस्टेंट, क्लर्क, गुड्स गार्ड, कमर्शियल अपरेंटिस, स्टेशन मास्टर और टाइपिस्ट के लिए भर्ती की जाएगी। बोर्ड ने पिछले साल 28 दिसंबर से 31 जुलाई तक 7 फेज़ में CBT-1 परीक्षा का आयोजन किया था। जिसके रिजल्‍ट 14-15 जनवरी, 2022 को जारी किए गए थे। पहले चरण में चयनित हुए उम्‍मीदवार ही सीबीटी 2 में शामिल हो सकेंगे। 

जानें सीबीटी 2 का पैटर्न 
CBT-2 के पेपर में 120 प्रश्न होंगे। जिन्‍हें हल करने के लिए 1 घंटे 30 मिनट का वक्‍त मिलेगा। इसमें  सामान्य जागरूकता (50 प्रश्न), सामान्य बुद्धि और तर्क (35 प्रश्न) और गणित (35 प्रश्न) से संबंधित प्रश्‍न होंगे। चूंकि परीक्षा 14 फरवरी से होने है ऐसे में एग्‍जाम सिटी डिटेल्‍स 10 दिन पहले और एडमिट कार्ड परीक्षा के करीब 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर