Rajasthan Home Guard Recruitment 2021: कांस्‍टेबल के पदों के लिए निकाली गई बंपर भर्तियां, जानें आवेदन की आखिरी तिथि और योग्‍यता

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021: राजस्‍थान में होमगार्ड विभाग में भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू होगी। इसके लिए विभाग की ओर से योग्‍यता एवं आवेदन शुल्‍क निर्धारित किए गए हैं।

Rajasthan Home Guard Recruitment
Rajasthan Home Guard Recruitment (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • 135 पदों के लिए की जा रही भर्ती
  • विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं आवेदन
  • आवेदक को निर्धारित आवेदन शुल्‍क का करना होगा भुगतान

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021: राजस्‍थान होमगार्ड विभाग की ओर से विभिन्‍न पदों के लिए भर्तियां आयोजित की गई है। इनमें कांस्टेबल (ड्राइवर), कांस्टेबल (ड्रम मैन) और कांस्टेबल (बिगुलर) पदों की भर्ती शामिल हैं। इसके तहत करीब 135 रिक्तियों का भरा जाएगा। जिनमें 101 पद कांस्टेबलों के लिए हैं, बाकी अन्‍य पद शामिल हैं। आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2021 है।

इच्छुक उम्मीदवार होमगार्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट home.rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 
यह भर्ती अभियान 135 रिक्तियों को भरेगा, जिनमें से , 10 कांस्टेबल (टीएसपी क्षेत्र) के लिए हैं, 2 कांस्टेबल (बिगुलर) के लिए हैं, 2 कांस्टेबल (ड्रम मैन) के लिए हैं, 18 कांस्टेबल (वाहन) के लिए हैं। ड्राइवर), 2 कांस्टेबल (वाहन चालक) के लिए और 2 कांस्टेबल ड्राइवर (TSP क्षेत्र) के लिए हैं।

योग्‍यता 

राजस्थान होम गार्ड पद के लिए पात्रता मानदंड भी तय किए गए हैं। उम्मीदवार को कक्षा 8 वीं पास होना जरूरी है। साथ ही उसके पास एलएमवी / एचएमवी ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। शारीरिक योग्यता में पुरुष की ऊंचाई: 168 सेमी, छाती: 81 सेमी और 86 सेमी और वजन - 47.5 किग्रा होना चाहिए। वहीं महिला आवेदकों की ऊंचाई: 89 सेमी, वजन: 43 किग्रा होना चाहिए। राजस्थान होमगार्ड पद के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। 

आवेदन शुल्क 

राजस्थान / एमबीसी श्रेणी के सामान्य / ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये का शुल्क देना होगा। वही ओबीसी (राजस्थान), एमबीसी श्रेणी, एससी / एसटी, सहरिया और सामान्य श्रेणी, ओबीसी, एमबीसी श्रेणी की आर्थिक पिछड़ा वर्ग / जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है उन्‍हें आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर