UPTET परीक्षा जल्द, इन नियमों का जानना जरूरी, नहीं तो होगी मुश्किल

UPTET LATEST UPDATE: यूपी टीईटी परीक्षा आयोजित अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में परीक्षा संबंधी कुछ अहम नियम बनाए गए हैं। जिन्हें उम्मीदवारों के लिए जानना बेहद जरूरी है।

UPTET Admit Card
यूपीटीईटी के एडमिट कार्ड जारी हो गए  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • UPTET परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं।
  • इस बार नकल रोकने के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं।
  • UPTET परीक्षा के तहत पात्र उम्मीदवारों को आजीवन पात्रता का प्रमाण पत्र मिलेगा।

UPTET LATEST UPDATE:उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के एडमिट कार्ड  जारी कर दिए गए हैं। यूपीटीईटी परीक्षा  28 नवंबर 2021 को आयोजित होगी। अब चूंकि परीक्षा में महज 6 दिन बचे हैं, तो जरूरी है कि  परीक्षा को लेकर अहम बातें जान ली जाय। जिससे कि परीक्षा  के दिन  किसी तरह की कोई दिक्कत का सामान नहीं करना पड़े।

परीक्षा के लिए अहम नियम

1.  प्रवेश पत्र और पहचान पत्र की मूल प्रति लेकर पहुंचे। 
2.  ओएमआर शीट पर गलती के समय व्हाइटनर का इस्तेमाल नहीं करें
3.  जवाब देने से पहले ओएमआर शीट को ध्यानपूर्वक पढ़े।
4. परीक्षा से 30 मिनट पहले सेंटर पर पहुंचे।

होगी लाइव निगरानी

इस बार यूपीटीईटी परीक्षा की लाइव निगरानी की जाएगी। जिन पर सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्र पर निगरानी की जाएगी। इसके तहत परीक्षा केंद्र पर इस पर निरीक्ष की संख्या भी बढ़ाई गई  है। साथ ही किसी तरह की नकल रोकने के लिए सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे।

दो शिफ्ट में आयोजित होगी परीक्षा 

परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार  UPTET 2021 परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगा। पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। जबकि पेपर- II कक्षा 6-8 के लिए शिक्षक बनने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा। और जो उम्मीदवार सभी कक्षाओं के लिए उम्मीदवार बनना चाहते हैं, उन्हें दोनो पेपर उत्तीर्ण करना होगा।

पात्रता के लिए न्यूनतम इतने अंक जरूरी

UPTET में सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक पाना जरूरी है। जबकि अन्य कैटेगरी के लिए 55 फीसदी अंक यानी 82 अंक पाना जरूरी है। क्वॉलीफाई करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी की पात्रता आजीवन मान्य होगी। हालांकि पात्रता का मतलब नौकरी की गारंटी नहीं होगी। बल्कि पात्र उम्मीदवार भर्तियां निकलने पर आवेदन के लिए पात्र हो जाएंगे।

इतनी मिलेगी सैलरी

सातवें वेतन आयोग के आधार पर यूपी टीईटी के तहत प्राइमरी स्कूल के लिए 9300-35400 रुपये का पे-स्केल होगा। जबकि सेकेंड्री स्कूल के लिए 9300-44900 रुपये पे-स्केल मान्य होगा। प्राइमरी स्कूल के लिए ग्रेड-पे 4200 रुपये और सेकेंड्री स्कूल के लिए 4600 रुपये का ग्रेड-पे होगा। इसके अलावा शिक्षकों को महंगाई भत्ता और एचआरए (HRA)भी मिलता है।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर