Makeup Artist: मेकअप आर्टिस्‍ट के क्षेत्र में बनाएं करियर, मिलेगा फिल्म-टीवी इंडस्ट्री में काम करने का मौका

Career in Makeup Artist: महिलाओं के साथ पुरूषों में बढ़ती सुंदरता पाने की चाह ने मेकअप आर्टिस्‍ट के लिए करियर बनाने के कई दरवाजे खोले हैं। इससे संबंधित कोर्स के बाद युवा बॉलीवुड में लाखों की सैलरी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा खुद का रोजगार शुरू करने का मौका भी मिलता है।

Career in Makeup Artist
मेकअप आर्टिस्‍ट में कोर्स और करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मेकअप आर्टिस्‍ट के लिए कोर्स से ज्‍यादा स्किल की जरूरत
  • मेकअप आर्टिस्‍ट को स्किन की अच्‍छी जानकारी जरूरी
  • इन्‍हें मिलता है फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में काम करने का मौका

Career in Makeup Artist: चाहे महिला हो या फिर पुरूष, आज के समय में हर कोई अपनी सुंदरता निखारना चाहता है। सुंदरता पाने के लिए लोग मेकअप पर निर्भर हैं। मेकअप के इस दौर को सबसे ज्‍यादा बढ़ावा दिया है फिल्‍म, सीरियल और सोशल मीडिया ने। यही कारण है कि पहले जहां सिर्फ महिलाएं ही मेकअप करती थी, वहीं अब पुरूष भी इनके साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। जिसके कारण ही मेकअप व फैशन के सेक्‍टर में काफी विस्‍तार हुआ है। आज के समय में मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड मेट्रो सिटी से लेकर टू टायर सिटी तक में भी खूब है। ये आर्टिस्ट लोगों को उनकी मनपसंद लुक देने में अहम भूमिका निभाते हैं। मेकअप आर्टिस्ट के लिए बॉलीवुड से लेकर बड़े सैलून तक में अच्‍छी सैलरी पर जॉब हासिल करने का मौका हमेशा बना रहता है। मेकअप आर्टिस्‍ट बनने के बाद युवा लाखों की सैलरी वाली जॉब हासिल करने के अलावा खुद का रोजगार भी शुरू कर सकते हैं।

किस तरह का करें कोर्स

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए भारी भरकम डिग्री लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस क्षेत्र में महरत हासिल करने के लिए बस कुछ कोर्स करने की जरूरत पड़ती है। दरअसल, मेकअप स्किन से जुड़ा हुआ मामला है। इसलिए इन कोर्स में मेकअप और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट से जुड़ी बारीकियों की जानकारी दी जाती है। 12वीं के बाद छात्र मेकअप से जुड़े सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। ये सभी छह माह से एक साल तक के कोर्स हैं। इनकी खास बात यह कि इन कोर्स में उम्र की कोई सीमा नहीं होती है।

Read More - Finance Management: फाइनेंस मैनेजमेंट में ये 5 सेक्‍टर दे रहे खूब जॉब, कोर्स चुनाव के समय रखें ध्‍यान

इन स्किल्स की जरूरत

मेकअप आर्टिस्‍ट बनने के लिए डिग्री से ज्‍यादा स्किल की जरूरत पड़ती है। इसके लिए क्रिएटिव माइंड का होना बहुत जरूरी है। जिससे क्लाइंट की पर्सनैलिटी और मांग के अनुरूप मेकअप कर पाएं। जो आर्टिस्‍ट क्लाइंट की डिमांड और मौके के हिसाब से परफेक्ट मेकअप कर पाने में सक्षम होता है, उसे सफलता और अवसर मिलते रहते हैं। एक मेकअप आर्टिस्ट को हर स्टाइल और गेटअप के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए लेटेस्ट मेकअप ट्रेंड के बारे में हमेशा रिसर्च करना पड़ता है। साथ ही मेकअप टूल्स, प्रॉडक्टस के सही इस्तेमाल का भी पता होना चाहिए।

Read More - कुछ न देख पाने के बावजूद टॉप किया यूनिवर्सिटी, सभी कर रहे है इस छात्रा को सालाम

यहां करियर बनाने का मौका

अगर मेकअप आर्टिस्‍ट कोर्स पूरा करने के बाद अपने काम में एक्‍सपर्ट बनता हैं तो वह फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में काम कर प्रतिमाह लाखों रुपए कमा सकता है। सभी छोटे- बड़े एक्टर्स को पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती रहती है। इसके अलावा प्रॉडक्शन हाउस, फैशन इंडस्ट्री, टीवी चैनल, बड़े सैलून में भी शानदार करियर बनाया जा सकता है। वहीं  अगर आप जॉब नहीं करना चाहत तो खुद भी मेकअप का काम शुरू कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर