UGC Scholarship: ये चार स्कॉलरशिप हैं बेहद शानदार, जल्‍द करें अप्लाई, हर माह मिलेंगे इतने हजार रुपये

UGC Scholarship: आर्थिक स्तर पर कमजोर व मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा कई तरह की स्‍कॉलरशिप दी जाती है। यूजीसी भी ऐसे छात्रों को स्‍कॉलरशिप देता है। यूजीसी ने अपने चार स्‍कॉलरशिप में रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन कर दिया है। जिसमें आवेदन कर छात्र स्‍कॉलरशिप हासिल कर सकते हैं।

UGC Scholarship
मेधावी छात्रों के लिए यूजीसी के चार स्कॉलरशिप  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आर्थिक स्तर पर कमजोर व मेधावी छात्रों के लिए है स्‍कॉलरशिप
  • स्कॉलरशिप के लिए छात्र 31 अक्‍टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई
  • ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के छात्र हासिल कर सकते हैं स्‍कॉलरशिप

UGC Scholarship: महंगा होता एजुकेशन अक्सर कमजोर आर्थिक स्थिति वाले छात्रों के भविष्य की राह में रोड़ा बन जाता है। ऐसे छात्रों की मदद के लिए सरकार द्वारा हर साल कुछ स्कॉलरशिप दी जाती हैं। इनकी मदद से आर्थिक स्तर पर कमजोर व मेधावी छात्र अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। ऐसे छात्रों की मदद के लिए यूजीसी भी सैकड़ों छात्रों को चार स्कॉलरशिप देती है। जिसका रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन हो गया है। इन यूजीसी स्कॉलरशिप के लिए छात्र 31 अक्‍टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं। यूजीसी द्वारा जिन स्कॉलरशिप में आवेदन शुरू किया गया है, उनमें ईशन उदय स्पेशल स्कॉलरशिप, पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप, पीजी स्कोलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स और प्रोफेश्नल कोर्स करने वाले एससी, एसटी स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप शामिल हैं।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

यूजीसी ईशान उदय स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप के लिए उत्तर पूर्व राज्यों के वे स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। स्कॉलरशिप के तहत जनरल डिग्री कोर्सेज के लिए 5,400 रुपये प्रति माह और अन्‍य प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए 7,800 रुपये प्रति माह दिया जाता है। यह स्‍कॉलरशिप हर साल 10 हजार छात्रज्ञें को दी जाती है। विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए रिजर्वेशन भारत सरकार के नियमों के अनुसार किया जाएगा।

यूजीसी पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

इस स्‍कॉलरशिप को यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी भी इंस्टीट्यूट में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने वाली छात्राएं ले सकती हैं। स्‍कॉलरशिप के तहत छात्राओं को सालाना 36,200 रुपये दिए जाएंगे। यूजीसी द्वारा हर साल 3000 छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। यह स्कॉलरशिप लेनी वाली छात्राएं दूसरे स्कॉलरशिप का भी लाभ उठा सकती हैं।

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

पीजी स्कोलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स

किसी भी यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट लेवल एग्‍जाम में फर्स्ट और सेकेंड रैंक लाने वाले और पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स यह स्कॉलरशिप हासिल कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को 3100 रुपये प्रति माह दिया जाता है। इसका फायदा सभी आर्थिक वर्ग के लोग उठा सकते हैं।

यूजीसी पीजी स्कॉलरशिप फॉर एससी-एसटी

यूजीसी का यह स्कॉलरशिप सिर्फ एससी-एसटी स्टूडेंट्स के लिए है। किसी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट में प्रोफेश्नल कोर्स की पढ़ाई करने वाले एससी-एसटी स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दिया जाता है। अगर छात्र एमई और एमटेक जैसे कोर्सेज कर रहा है तो उसे प्रतिमाह 7800 रुपये का स्कॉलरशिप दिया जाता है। वहीं अन्य कोर्सेज के लिए 4500 रुपये प्रतिमाह का स्‍कॉलरशिप मिलता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर