कोविड केस बढ़ने से इन परीक्षाओं पर खतरा, क्या टल जाएगी परीक्षा तिथि ?

RRB Group D Exam and UPTET Exam Update: देश में एक जनवरी से लगातार कोरोना की रफ्तार हर रोज रिकॉर्ड बना रही है। ऐसे में कई अहम परीक्षाओं के तारीखों को लेकर संशय खड़ा हो गया है।

covid-19 cases in india
कोविड-19 मामले बढ़ने से परीक्षाओं के आयोजन पर खतरा 
मुख्य बातें
  • RRB Group D के तहत एक लाख से ज्यादा भर्तियां होनी है, परीक्षा 23 फरवरी से शुरू होनी हैं।
  • UPTET की परीक्षा 23 जनवरी को आयोजित होगी।
  • यूपीएससी मेंस परीक्षा नहीं टाली गई हैं और वह समय पर आयोजित की जा रही है।


नई दिल्ली: देश में कोरोना के केस पिछले 24 घंटे में एक लाख से ज्यादा आए हैं। ऐसे में एक बार फिर पाबंदियां बढ़ने लगी हैं। इसे देखते हुए इस बात का खतरा मंडराने लगा  है कि कहीं  जनवरी-फरवरी में होने वाली विभिन्न परीक्षाएं टल न जाय। अगर ऐसा होता है तो नौकरी की आस लगाए, करोड़ों उम्मीदवारों को झटका लग सकता है। साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चे के सामने भी अनिश्चितता खड़ी हो सकती है। हालांकि अभी तक परीक्षाओं के संबंध में संबंधित एजेंसियों ने कोई  ऐलान नहीं किया है। इसे देखते हुए उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वह घबराए नहीं और अपनी तैयारी जारी रखें। और किसी तरह के अफवाहों पर ध्यान नहीं दें।

जनवरी-फरवरी में होनी ये बड़ी परीक्षाएं

सरकारी नौकरी की आस में सबसे ज्यादा उम्मीद जिस परीक्षा की उम्मीदवार लगाए हुए हैं, उसमें से एक आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा है। इस परीक्षा के जरिए 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जानी है। और इसके लिए एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है। परीक्षा की संभावित तिथि 23 फरवरी है। इस परीक्षा का नोटिफिकेशन 2019 में निकला था, लेकिन कोविड-19 की वजह से यह अभी तक टलती आई है।

इसी तरह 23 जनवरी को यूपी टीईटी की परीक्षा होने वाली है। जो कि पहले भी पेपर लीक होने से रद्द हो गई थी। इसके लिए 12 जनवरी से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जाएंगे। इस बीच राज्य में बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए नाइट कर्फ्यू और स्कूल बंद करने का फैसला ले लिया गया है।

ये भी पढ़ें: SSC MTS Result 2021: जानें कब जारी होंगे एमटीएस टियर-1 रिजल्ट और क्या है सैलरी स्ट्रक्चर

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश , बिहार , गेट की परीक्षाएं अगले दो से तीन महीने में आयोजित की जाएंगी। ऐसे में इन परीक्षाओं पर कोरोना के मामले को देखते हुए अहम फैसला लिया जा सकता है।

यूपीएससी मेंस अपने समय पर

इस बीच संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी मेन्स की परीक्षाओं को नहीं टाला है। परीक्षाएं  7 जनवरी से शुरू हो गई हैं। और 16 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी। ऐसे में इस बात की भी संभावना कि अहम परीक्षाएं नहीं टाली जाय।

अफवाहों पर न दें ध्यान

इस बीच यूपीएससी मेंस परीक्षा टलने की खबरें सोशल मीडिया पर खूब चलती रही। लेकिन आयोग ने उस समय पर करने का फैसला लिया। ऐसे में यह जरूरी है कि छात्र जब तक कोई ऑफिशियल सूचना न मिले, तब अफवाहों के चक्कर में न पड़े और अपनी परीक्षा की तैयारी सुचारू रूप से करते रहें।

ये भी पढ़े: अंडर प्रोसेस है कर्मचारी चयन आयोग की एमटीएस रिजल्ट

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर