BPSC Professor Recruitment 2020: बिहार लोक सेवा आयोग में प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

Government job in Bihar: बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रोफेसर के विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार BPSC की ऑफिशियल साइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Public Service Commission
बिहार लोक सेवा आयोग में प्रोफेसर के पदों पर भर्ती 

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में 27 प्रोफेसरों के पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। BPSC की इस भर्ती के जरिए इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान और रसायन विज्ञान जैसे विभागों में कई प्रोफेसर के रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी की ऑफिशियल साइट  bpsc.bih.nic.in पर जाकर प्रोफेसर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन करने प्रक्रिया 14 अगस्त 2020 से शुरू हो जाएगी।

BPSC Professor Recruitment 2020: महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन करने की प्रारंभ तिथि- 14 अगस्त 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 31 अगस्त 2020

पदों की संख्या
प्रोफेसर (कंप्यूटर साइंस)- 12 पद
प्रोफेसर (केमेस्ट्री)- 8 पद
प्रोफेसर (इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स)- 7 पद

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता की जांच कर लें। वहीं विभाग की ओर से इन पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता तय की गई है।
प्रोफेसर (कंप्यूटर साइंस)- कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में पीएचडी डिग्री और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक या समकक्ष होना चाहिए।
प्रोफेसर (केमेस्ट्री)- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास यूजीसी एवं AICTE से मान्यता प्राप्त संस्थान से मानविकी एवं साइंस के लिए डिग्री या डिप्लोमा की डिग्री होना अनिवार्य है।
प्रोफेसर (इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स)- इसके लिए इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पीएचडी डिग्री और इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक या समकक्ष डिग्री उम्मीदवार के पास होना आवश्यक है। इसके अलावा योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

प्रोफेसर भर्ती के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

  1. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  2. ध्यान रहें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2020 हैं। ऐसे में इस तारीख तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  3. इन पदों से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इसकी ऑफिशियल साइट को चेक कर सकते हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर