Study Abroad Scholarship: कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए बेस्ट हैं ये स्कॉलरशिप, जानें पूरी डिटेल

Study Abroad Scholarship: कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए हर साल हजारों छात्र आवेदन करते हैं। कई ऐसे छात्र होते हैं, जिन्‍हें पढ़ाई के दौरान आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी बेस्ट स्कॉलरशिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनके लिए भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं।

study abroad scholarships
कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए ये हैं बेस्ट स्‍कॉलरशिप   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कनाडा में हॉयर एजुकेशन के लिए कई स्कॉलरशिप्स
  • ऑस्‍ट्रेलिया का सिडनी यूनिवर्सिटी भी देता है स्‍कॉलरशिप
  • स्‍कॉलरशिप मिलने पर दिया जाता है पूरी पढ़ाई का खर्च

Study Abroad Scholarship: विदेश में पढ़ाई करना छात्रों का सपना होता है। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के विभिन्न यूनिवर्सिटिज में पढ़ाई के लिए हर साल हजारों भारतीय छात्र आवेदन करते हैं। अगर आप भी इन दोनों देशों में एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक परेशानी के कारण अपने सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो स्कॉलरशिप्स की मदद ले सकते हैं। यहां पर हम कुछ ऐसी बेस्ट स्कॉलरशिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनके लिए भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं।

वानियर कनाडा ग्रेजुएट स्कॉलरशिप

कनाडा की सरकार यह स्कॉलरशिप घरेलू और विदेशी छात्रों को पीएचडी करने के लिए देती है। इस स्‍कॉलरशिप का भारतीय छात्र काफी फायदा उठाते हैं। इस स्‍कॉलरशिप को पाने के लिए छात्र का मास्टर्स प्रोग्राम जैसे इंजिनियरिंग, नैचुरल साइंस, हेल्थ, सोशल साइंस और मानविकी में अकेडमिक रिकॉर्ड शानदार होना चाहिए। हर साल करीब 167 छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। चयनित होने वाले छात्र को हर साल 50 हजार डॉलर तीन साल के लिए मिलेंगे।

आवेदन का लिंक- vanier.gc.ca/en/home-accueil

Also Read: Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू इंटरनेशनल अवार्ड

यह स्कॉलरशिप हर साल मास्टर्स और डॉक्टरल स्टूडेंट को दिया जाता है। इसमें आवेदन के लिए छात्र का यूनिवर्सिटी में किसी फुल टाइम रिसर्च आधारित कोर्स में दाखिला होना होगा। साथ ही छात्र के पास वैध कनाडाई स्टडी परमिट होना चाहिए। इस स्कॉलरशिप में छात्र को कोर्स के हर टर्म के लिए 2,045 डॉलर और पीएचडी डिग्री के लिए 4,090 डॉलर मिलते हैं।

आवेदन का लिंक- uwaterloo.ca/graduate-studies/awardsandfunding/international-student-funding

ओंटारियों ग्रेजुएट स्कॉलरशि

यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम एक मेरिट आधारित प्रोग्राम है, जो यहां की सरकार देती है। यह स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी के लिए दिया जाता है। इसके लिए विदेशी छात्रों के पास वैध स्टडी परमिट होना चाहिए। स्कॉलरशिप के तहत हर साल 15 हजार डॉलर दिया जाता है।

आवेदन का लिंक- इस स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को प्रत्येक यूनिवर्सिटी के ओजीएस ऐप्लिकेशन लिंक को फॉलो करना होगा।

Also Read: Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

ऑस्ट्रेलिया का कमेंसिंग स्कॉलरशिप

जो छात्र ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के आर्ट्स ऐंड सोशल साइंस में पढ़ना चाहते हैं वे फैकल्टी ऑफ आर्ट्स ऐंड सोशल साइंसेस इंटरनैशनल अंडरग्रैजुएट कमेंसिंग स्कॉलरशिप में अप्लाई कर सकते हैं। कोर्स की दौरान छात्रों को हर साल 5,000 ऑस्ट्रेलिया डॉलर दिया जाएगा। इस स्कॉलरशिप में सिलेक्शन का मुख्य आधार मेरिट बेसिस होगा। यानी अंक व पर्सेंट के आधार पर छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा।

आवेदन का लिंक- छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट sydney.edu.au पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर