Paneer malai masala recipe: रेस्टोरेंट्स स्टाइल में घर पर बनाएं पनीर मलाई मसाला, अपने वीकेंड का बढ़ाएं स्वाद

Paneer malai masala recipe: अगर इस वीकेंड आप कुछ चटपटा और मसालेदार खाना चाहते हैं तो सिर्फ कुछ ही मिनट में आसान टिप्स के साथ पनीर मलाई मसाला रेसिपी ट्राई करें।

paneer recipe, paneer malai masala recipe, paneer recipe in hindi
कुछ ही मिनट में बनाएं जायकेदार पनीर मलाई मसाला (Pic: Istock) 

Paneer malai masala recipe: इस दौड़ती-भागती दुनिया में हम इतने बिजी रहते हैं कि कुछ नया बनाने का और खाने का हमारे पास समय ही नहीं रहता है। जब भी हमें कुछ मजेदार खाने का मन करता है तब हम रेस्टोरेंट जाना पसंद करते हैं मगर बाहर का खाना हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसके साथ आजकल कोरोनावायरस का खतरा भी है। इसीलिए हमें बाहर के खाने से ज्यादा घर के खाने को अपनाना चाहिए। अगर आप रोजाना सब्जी रोटी खा कर ऊब चुके हैं और कुछ जायकेदार खाना चाहते हैं तो आपको पनीर मलाई मसाला रेसिपी जरूर ट्राई करना चाहिए। इस वीकेंड अपने घर में पनीर मलाई मसाला सब्जी बनाएं और सबको खुश कर दें। वीकेंड के साथ आप इस रेसिपी को किसी खास पार्टी, ऑकेजन या गेट टुगेदर के दौरान भी बना सकते हैं। 

यहां जानें घर पर पनीर मलाई मसाला बनाने का आसान तरीका। ‌

पनीर मलाई मसाला रेसिपी इन हिंदी

  • पनीर मलाई मसाला रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें फिर इसमें एक टीस्पून घी, एक चुटकी जीरा, एक चुटकी हींग, दो दालचीनी, दो लौंग, तीन से चार काली मिर्च, एक छोटी इलायची, एक तेजपत्ता, दो छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए प्याज और तीन छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए टमाटर डाल दें।
  • थोड़ी देर पकने के बाद अब इसमें दो टीस्पून नमक और दो टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल कर मिला दें। अब कम आंच में इसे पकने दें। दूसरी तरफ एक ओखली में दो हरी मिर्च, सात से आठ लहसुन की कली, आधा इंच अदरक, एक टीस्पून मगज के बीज और दो रोस्टेड काजू डाल कर मूसल से अच्छी तरह कूट दें। अब इस मिश्रण को पैन में पक रहे मसालों के साथ मिला दें।
  • अब पैन में आधा बाउल पानी डालें और मीडियम फ्लेम पर पकने दें। अब एक बड़े बाउल में फेंटी हुई दही, आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच काली मिर्च, एक टेबलस्पून धनिया पाउडर और आधा टीस्पून हल्दी डालकर मिला दें। इसके साथ पनीर को टुकड़ों में काट लें और पनीर को कसूरी मेथी और एक चौथाई हल्दी पाउडर के साथ मिला दें।
  • पैन पर पक रहे मसाले को ठंडा करने के बाद मिक्सी में पानी डालकर पीस लें। ध्यान रहे कि साबुत लाल मिर्च और तेज पत्ता पीसने से पहले मसाले से निकालना है।
  • अब एक साफ पैन लीजिए फिर उसमें घी, एक चुटकी हींग, एक चुटकी जीरा और पिसा हुआ मसाला डाल दें। इसके साथ इसमें दही का मिश्रण भी मिला दें। अंत में इस मसाले में पनीर, तेजपत्ता और लाल मिर्च भी मिला दें और सबको लो फ्लेम पर पकने दें।
  • अब थोड़ी देर बाद इसमें आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर और दो चम्मच मलाई मिलाकर अच्छी तरह से कम आंच पर 5 मिनट के लिए पकाएं। 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें और सर्व करें। 


Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर