Kalakand Recipe in hindi : बाजार वाली कलाकंद मिठाई घर पर कुछ ही मिनटों में बनाएं, सीखें एकदम आसान तरीका

ghar par kalakand kaise banate hain : दिखने में बिल्कुल बाजार जैसा और स्वाद में शायद उससे ज्यादा बेहतर कलाकंद मिठाई अगर आप अपने घर में कुछ ही मिनटों में बना ले तो कैसा रहेगा।

Simple Recipe to make kalakand at home
kalakand recipe  |  तस्वीर साभार: BCCL

इस वक्त जब कोरोनावायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है तब हमें बाहर की कोई भी चीज खाने से बचना चाहिए। लेकिन अगर आप किसी चीज के शौकीन हैं या कोई चीज आपको बहुत ज्यादा अच्छी लगती है तो ज्यादा दिन तक उससे दूर रहा नहीं जाता। आज हम आपको एक बेहतरीन मिठाई 'कलाकंद' को घर पर बहुत ही आसान तरीके से कुछ ही मिनटों में बनाने का तरीका बताएंगे। कलाकंद मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले आप कुछ चीजें अपने पास रख लीजिए। 500 ग्राम कंडेंस मिल्क, 200 ग्राम पनीर, 100 ग्राम खोया, थोड़े से कटे हुए पिश्ता और बादाम, चुटकी भर केसर, चुटकी भर छोटी इलायची पाउडर और घी।

अब सबसे पहले आपको एक पैन में एक चम्मच घी डालकर धीमी आंच पर गर्म कर लेना है। फिर उसके अंदर 200 ग्राम घिसा हुआ पनीर डाल देना है। पनीर को लगभग 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से पकाना है। अब उसमें 100 ग्राम खोया मिला देना है। इन दोनों को 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से मिलाना है और लगातार चलाते रहना है जिससे पनीर और खोया मिलकर एक हो जाएं।

आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि यह सब करते वक्त आपके गैस की जांच लो से मीडियम फ्लेम के बीच ही रहे। जब पनीर और खोया आपस में मिलकर एक हो जाएं तब इसके अंदर लगभग ढाई सौ ग्राम कंडेंस मिल्क मिला दें और इसे भी 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से पकाएं।

अब इस मिक्सर के अंदर कलाकंद वाली हल्की-हल्की सुनहरी झलक आने लगी होगी। अब एक ट्रे में घी से पॉलिशिंग करें और उसमें इस मिक्सचर को अच्छी तरह से सेट कर दें। अब इसके ऊपर कटे हुए मेवे, केसर, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से गार्निशिंग करें और इसे फ्रीजर में अच्छी तरह से सेट होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकाल कर क्यूब्स में काट लें और पूरे परिवार और दोस्तों को इसका स्वाद चखाएं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर