Cake in pressure cooker: प्रेशर कुकर में भी आप बना सकते हैं यह स्वादिष्ट वनीला-चॉकलेट केक

Cake in pressure cooker: अगर आपके पास माइक्रोवेव ओवन नहीं है तो आप प्रेशर कुकर में भी स्वादिष्ट केक बना सकते हैं। यहां जानिए प्रेशर कुकर में केक बनाने की रेसिपी।

Cake in pressure cooker, cake in pressure cooker recipe, प्रेशर कुकर में केक बनाने की विधि
जानें प्रेशर कुकर में स्पेशल ऑकेजन के लिए केक बनाने की विधि (Pic: Istock) 

Cake in pressure cooker: क्या आपने कभी प्रेशर कुकर में केक बनाया है? बहुत से लोग यह सोचते हैं कि प्रेशर कुकर में केक बनाना बहुत मुश्किल है। मगर, आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रेशर कुकर में केक बनाना बहुत आसान है। कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी स्पेशल ऑकेजन के लिए केक बनाना पड़ता है। मगर माइक्रोवेव ओवन मौजूद ना होने की वजह से हमें बाहर से खरीद कर लाना पड़ता है। हम बाहर की चीजों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं खासकर इस कोरोना काल‌ में। इसीलिए अगर आपको कभी केक बनाने की आवश्यकता महसूस हो तो आपको प्रेशर कुकर में केक बनाना आना चाहिए। आज हम आपके लिए वनीला-चॉकलेट केक बनाने की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं जो आप प्रेशर कुकर में आसानी से बना सकते हैं।

यहां जानिए घर के प्रेशर कुकर में वनीला-चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी। 

प्रेशर कुकर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट वनीला-चॉकलेट केक

प्रेशर कुकर में वनीला-चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक‌ बाउल लें। अब इस बाउल में दो अंडे, एक कप कैस्टर शुगर और एक कप वनीला एसेंस डाल‌ कर सबको अच्छे से फेंट लें। ‌ध्यान रहे कि इस पेस्ट में एक भी गोले नहीं होने चाहिए। अब एक टीस्पून बेकिंग पाउडर और एक कप मैदा को छानकर मिला लें। एक कप बिना नमक वाले बटर को अंडे के मिश्रण में अच्छी तरह से मिला दीजिए। अब बेकिंग पाउडर और मैदा के मिश्रण को अंडे, कैस्टर शुगर और वनीला एसेंस के पेस्ट के साथ अच्छे से मिला दें। इसके बाद किसी भी शेप की ट्रे लेकर उसमें अंदर की‌ सतह पर एक टीस्पून बटर लगा दीजिए। अब दो टेबलस्पून आटा लीजिए और इसे बटर के ऊपर अच्छे से लगा दीजिए। ऐसा करने से आपका केक बाहर से नहीं जलेगा। अब तैयार किए गए केक बेटर को इस केक ट्रे में डालिए और ट्रे को प्रेशर कुकर के अंदर रखकर प्रेशर कुकर का ढक्कन लगा दीजिए। ध्यान रहे कि आपको ढक्कन के ऊपर सिटी नहीं लगानी है। थोड़ी थोड़ी देर में प्रेशर कुकर का ढक्कन हटाकर देखते रहें। जब आपका केक तैयार हो जाए तब उसे सावधानी से बाहर निकाल लें। किसी अच्छे प्लेट में केक रखकर उसके ऊपर चॉकलेट पेस्ट लगा दें। केक की सजावट के लिए आप स्ट्रौबरी, चेरी और चॉकलेट जैसे कई फल और चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर