How to make Indian Gravy : शानदार ग्रेवी बनाने का आसान तरीका, देखें इस वीड‍ियो में

How to make gravy : आप सब्जी बना रहे हों या कोई भी मसालेदार चीज, अगर उसकी ग्रेवी स्वादिष्ट और देखने में अच्छी नहीं है तो उसका मजा हल्का पड़ जाता है।

how to make gravy
how to make gravy 

मसालेदार खाने की एक खास बात होती है अगर इसकी ग्रेवी देखने में अच्छी और खाने में स्वादिष्ट ना लगे तो खाने का मजा खराब हो जाता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी ग्रेवी को देखने में सुंदर और खाने में स्वादिष्ट बना सकते हैं।

मध्यम आंच
मध्यम आंच या लो फ्लेम आपके मसालों को अच्छे से पका देती है जिससे ग्रेवी का स्वाद बढ़ जाता है और उसमें एक शानदार रंग आ जाता है।

लाल टमाटर
कभी भी ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आपके टमाटरों का रंग एकदम लाल होना चाहिए इससे आप की ग्रेवी को एक बढ़िया कलर मिलता है।

लाल मिर्ची
अपनी ग्रेवी बनाते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि आप जिन मिर्चों को इस्तेमाल कर रहे हों उनका रंग चटक लाल हो और वह थोड़ी लंबी हों। ये ग्रेवी को एक अच्छा लाल रंग देती हैं ‌।

देसी घी
अगर आप तेल की जगह ग्रेवी के लिए देसी घी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे ग्रेवी में एक शानदार कलर के साथ-साथ  एक बढ़िया फ्लेवर भी आ जाएगा।

अदरक लहसुन पेस्ट
अदरक का स्वाद काफी स्ट्रांग होता है यह आप की ग्रेवी के फ्लेवर को खराब कर सकता है। इसलिए जब भी आप अदरक लहसुन का पेस्ट अपनी ग्रेवी में डालें तो यह ध्यान रखें कि अदरक का पेस्ट 40 % और लहसुन का 60 % हो। इससे अदरक आप की ग्रेवी के फ्लेवर को खराब नहीं कर पाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर