Perfect Dosa Batter Tips: घर पर आसानी से बनेगा परफेक्ट क्रिस्पी डोसा, बस इन आसान बातों का रखें ख्याल

Perfect Dosa Batter Tips: डोसा साउथ इंडियन रेसिपी है। इसे हर लोग बहुत चाव के साथ खाते है। यदि आपको घर में पतले और करारे डोसा बनाने में परेशानी होती है, तो आप इन 7 टिप्सों को अपनाकर क्रिस्पी डोसा बैटर तैयार कर सकते हैं।

Dosa Recipe in Hindi
Dosa Recipe in Hindi 
मुख्य बातें
  • डोसा सबसे पसंदीदा नाश्तों में से एक है।
  • परफेक्ट डोसा बनाने के लिए बैटर का सही होना बेहद जरूरी होता है।
  • इन 7 टिप्सों को अपनाकर आप परफेक्ट डोसा बैटर बना सकते हैं।

Perfect Dosa Batter Tips: डोसा का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। यह दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन है। डोसा चावल और उड़द की दाल से बनाया जाता हैं। बहुत सारे लोग घर पर डोसा बनाते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों से डोसे का बैटर सही नहीं बन पाता है जिसके कारण उनका डोसा क्रिस्पी नहीं होता है। यदि आपके साथ भी इस तरह की समस्या है, तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपके इस समस्या को दूर करने के लिए ऐसे आसान टिप्स लेकर आए है, जो आपके डोसा के बैटर को परफेक्ट बनाने में आपकी बहुत मदद करेंगा। तो आइए उन आसान टिप्स को जानें।

परफेक्ट डोसा बैटर बनाने के 7 आसान टिप्स

1. सही मात्रा का प्रयोग करें

परफेक्ट डोसा बैटर बनाने के लिए हर चीज की मात्रा का सही होना बेहद जरूरी होता है। मात्रा सही नहीं होने पर बैटर खराब हो सकता है। परफेक्ट डोसा बैटर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े कटोरी में 4 कप चावल और 1 कप उड़द दाल को 4 घंटे या रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें। अगली सुबह दोनों सामग्री को पानी से निकालकर मिक्सी में डालकर अलग-अलग पेस्ट बना लें।

2. भिगोने के लिए बड़े कंटेनर का करें इस्तेमाल

डोसा बैटर परफेक्ट बनाने के लिए हमेशा बड़े कंटेनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। छोटे कंटेनर में पानी आसानी से सूख जाते है। 

3. बैटर को ज्यादा गाढ़ा या पतला ना रखें

डोसा का घोल ज्यादा गाढ़ा या पतला होने पर डोसा बनने में परेशानी हो सकती है। बैटर हल्का बहता हुआ रखें। बैटर को चेक करने के लिए आप कलछी का इस्तेमाल कर सकते है। चावल का पेस्ट अक्सर बर्तन की निचली सतह में जमने लगता है। बैटर को सही रखने के लिए निचली सतह से उसे हमेशा घूमाते रहे।

4. इतने घंटे रखें इन्हें 

परफेक्ट डोसा बैटर बनाने के लिए बैटर को 8 से 10 घंटे तक छोड़ना चाहिए। यदि आप बैटर को ठंडे स्थान पर रख रहे है, तो उसे 10 से 12 घंटे के लिए छोड़ें। गर्मी के दिनों बैटर को 6 घंटे के लिए छोड़ें। इतने घंटों में बैटर में आसानी से खमीर आ जाएगें। 

5. फ्रीज में भूलकर ना रखें 

फ्रीज में डोसा के बैटर को रखने पर उसमें खमीर सही तरीके से नहीं उठ पाता है। ऐसे करने से डोसा क्रिस्पी नहीं बनेगा। 

6. रूम टेंपरेचर पर रहने दे

डोसा बैटर रूम टेंपरेचर पर अच्छे से तैयार होता है। यदि आप बैटर को फ्रिज में रखे है, तो उसे निकालकर रूम टेंपरेचर पर आने दे।  रूम टेंपरेचर पर तैयार बैटर से क्रिस्पी डोसा बनता है।

7. ऐसे पकाएं डोसा

क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए तवा को गर्म होने दें। जब तवा गर्म हो जाए, तो उस पर घोल डालने से पहले थोड़ा सा ठंडा पानी डाल दे। इसके बाद तवे पर तेल लगाएं और फिर थोड़ा सा बैटर डालें। ऐसा करने से घोल तवा पर चिपकता नहीं है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर