Independence Day 2021: तिरंगे में रंगे इन‌ डिशेज के साथ नए अंदाज में मनाए आजादी का पर्व, जानें कुछ आसान रेसिपी

Independence Day Special Tricolour Recipes: इस वर्ष 75वें स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए आप कुछ स्पेशल ट्राई कलर रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं। ये बनाने में बेहद आसान और खाने में बहुत टेस्टी हैं।

Independence day 2021,  independence day food ideas, independence day food recipes, independence day food menu
ट्राई कलर रेसिपीज के साथ मनाएं आजादी का जश्न   |  तस्वीर साभार: Times of India

मुख्य बातें

  • आजादी के पर्व को खास बनाने के लिए आप इस दिन ट्राई कलर अचारी पनीर टिक्का बना सकते हैं।
  • अगर आप इस दिन कुछ हेल्दी खाने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए ट्राई कलर सलाद बेस्ट है।
  • बच्चों के लिए इस दिन स्पेशल ट्राई कलर मोमोज बनाएं।

Independence Day Special Tricolour Recipes In Hindi: हर एक भारतीय 15 अगस्त 2021 के दिन अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। हर एक भारतीय के लिए ये तिथि बहुत महत्वपूर्ण और खास होती है। स्वतंत्रता दिवस का जश्न भारत में त्यौहार और पर्व से बढ़कर मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी समृद्ध और विविध संस्कृति का खास ध्यान रखते हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं और आजादी के पर्व को इंजॉय करते हैं। आजादी के रंग में रंगने के लिए आप अपने घर में ट्राई कलर रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं। अपने आजादी के जश्न को और खास बनाने के लिए यह रेसिपीज जरूर अपनाएं। 

ट्राई कलर अचारी पनीर टिक्का 

स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए आप ट्राई कलर अचारी पनीर टिक्का बना सकते हैं। ट्राई कलर अचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए एक बाउल में 500 ग्राम पनीर, दो कटे हुए शिमला मिर्च और दो चौकोर आकार में कटे हुए प्याज डाल दें। अब मैरिनेड करने के लिए एक कप दही लें, उसमें स्वाद अनुसार नमक, एक चम्मच कस्तूरी मेथी, एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, दो चम्मच अचारी मसाला, एक चम्मच लहसुन-अदरक पेस्ट, एक चम्मच चाट मसाला और एक चौथाई चम्मच सरसों का तेल मिला लें और बाउल में डाल दें।

अब टिक्की स्टिक में पनीर, प्याज और शिमला मिर्च अच्छे से सजा लें। दो-तीन घंटे तक इन्हें छोड़ दें। उसके बाद इन पर हल्का-हल्का तेल लगाकर ग्रिल पैन या तवा पर रख दें। जब यह हल्के-हल्के फ्राई हो जाएं तब इन्हें निकाल दें। इन्हें तिरंगे रंग में रंगने के लिए हरी चटनी और टमाटर सॉस का इस्तेमाल करें। 

बच्चों के लिए खास ट्राई कलर मोमोज

मोमोज आजकल हर एक इंसान का फेवरेट स्ट्रीट फूड बन गया है। स्वतंत्रता दिवस पर आप यह आसानी से अपने घर में बना सकते हैं। मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले में एक बाउल में मैदा, हलका सा नमक और बेकिंग सोडा डालकर गूंथ लें। अब दूसरा बाउल लें अब उसमें गाजर का पेस्ट, मैदा, स्वाद अनुसार नमक और हल्का सा बेकिंग सोडा डालकर गूंथें। फिर तीसरा बाउल लें अब इसमें पालक का पेस्ट डालकर मैदा गूंथ लें। अब एक कढ़ाई में तेल डालें, फिर इसमें प्याज और लहसुन डालकर अच्छे से भुन लें। थोड़ी देर बाद इसमें गाजर, पत्ता गोभी और शिमला मिर्च छोटे-छोटे टुकड़ों में काट के डाल दें।

अब बारीक कटे हुए प्याज, बारीक कटे हुए लहसुन, सोया सॉस, स्वाद अनुसार नमक, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च और एक चौथाई चम्मच विनेगर डाल कर अच्छे से मिला लें। आप कढ़ाई में अपने पसंद के अनुसार सब्जियां भी डाल सकते हैं। जब यह पक जाएं तब इन्हें निकाल दें। अब गूंथे हुए मैदे की लोई बना लिजिए और बेल लीजिए। अब इनमें मोमोज की स्टफिंग डालकर इन्हें शेप दीजिए। जब सारे स्टफिंग भर जाएं तब स्टीमर या कुकर में डाल कर इन्हें पका लें और मोमोज चटनी के साथ सर्व करें।

स्वतंत्रता दिवस पर खाएं कुछ हेल्दी 

अगर स्वतंत्रता दिवस पर कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो ट्राईकलर सलाद आपके लिए बेस्ट है। ट्राई कलर सलाद बनाने के लिए सबसे पहले गाजर, ब्रोकली और बेबी कॉर्न लें। इन्हें अच्छी तरह से धोकर काट लीजिए। अब इन सब्जियों के ऊपर हल्का सा विनेगर, शहद, सोया सॉस, स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिला दीजिये। लीजिए आपका ट्राईकलर सलाद तैयार है।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर