Panjiri- Full Recipe- कान्हा को जन्माष्टमी पर पंजीरी से लगाएं भोग, आसान है बनाने की विधि

Panjiri Recipe Video: कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर अगर आप पंजीरी बनाना चाहते हैं तो आज हम आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आप झटपट पंजीरी तैयार कर सकते हैं।

Panjiri Recipe
कान्हा को जन्माष्टमी पर पंजीरी से लगाएं भोग 

किसी भी त्योहार पर प्रसाद के लिए पंजीरी अक्सर बनाया जाता है। भारत में यह पसंदीदा रेसिपी में से एक है। पंजीरी पंजाब में बहुत फेमस है और इसे ज्यादातर पूजा या फिर त्योहारों में बनाया जाता है। अगर आप श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर पंजीरी बनाने की सोच रहे हैं तो इस आसान रेसिपी की मदद से आप आसानी से बना सकते हैं। कुछ लोग आटे तो कई सूजी से पंजीरी बनाते हैं। लेकिन यहां दिए गए वीडियो को देख आप आटे की स्वादिष्ट पंजीरी बना सकते हैं।

पंजीरी बनाने के लिए आटा, घी, मेलन सीड्स, पाउडर शुगर, मखाना और मिक्स ड्राई फ्रूट की आवश्यकता होगी। अब आप सबसे पहले गर्म पैन में थोड़ा सा घी डालें। उसके बाद मखाना और मेलन सीड्स डालकर फ्राई कर लें। अब हल्का ब्राउन होने पर उन्हें बाहर निकाल लें और फिर उसी पैन में आटा डालकर हल्का भून लें। इस दौरान हल्के आंच पर आटे को चलाते रहें, और हल्का ब्राउन होने पर बचे हुए घी को ऊपर से डाल दें। कुछ देर तक चलाने के बाद आटा ब्राउन हो जाए तो अब इसमें भूने हुए मखाना और मेलन सीड्स मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें मिक्स ड्राई फूटर्स मिलाएं। पांच मिनट तक फ्राई होने के बाद इसे एक अलग बर्तन में निकाल लें। 10 मिनट तक छोड़ दें, फिर इसमें स्वाद के अनुसार शुगर पाउडर मिक्स करें। अब आपका पंजीरी बनकर तैयार है और यह प्रसाद के लिए कटोरी में निकाल कर रख सकती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर