Sex workers: महाराष्ट्र में सेक्स वर्करों को 5000 रुपये प्रतिमाह देगी राज्य सरकार

देह व्‍यापार से जुड़े लोगों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है, बताया जा रहा है कि राज्य सरकार इस काम से जुड़ी सेक्स वर्करों को हर महीने पांच हजार की वित्तीय सहायता देने जा रही है।

sex worker
प्रतीकात्मक फोटो 

महाराष्‍ट्र सरकार ने देह व्‍यापार ( Sex workers) से जुड़े लोगों के लिए अहम घोषणा की है जिसके मुताबिक महाराष्ट्र में देह व्‍यापार से जुड़े लोगों को अक्टूबर से दिसंबर तक प्रति माह 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार इस पहल पर 51.18 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

ये ऐसा कदम है जो हजारों लोगों की मदद करेगा, महाराष्ट्र में यौनकर्मियों को अक्टूबर से दिसंबर तक प्रति माह 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया जा रहा है।

महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा-"महामारी के दौरान राज्य सरकार द्वारा यौनकर्मियों की मदद की गई है। हमने अभी एक जीआर जारी किया है जिसके तहत राज्य में यौनकर्मियों को आजीविका का अधिकार उपलब्ध कराया गया है। ऐसा प्रावधान करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य है। हमने उसी के लिए 51.18 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

राज्य के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि जिन यौनकर्मियों के स्कूल जाने वाले बच्चे हैं, उन्हें 2,500 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा कि लगभग 31,000 लाभार्थियों की पहचान की गई है। यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब महाराष्ट्र COVID-19 मामलों की बढ़ी संख्या में शुमार है। गुरुवार को, महाराष्ट्र में 6,406 नए संक्रमण दर्ज किए गए और टैली ने मामलों को 18,02,365 तक पहुंचाया।
 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर