योगी सरकार की एक और कामयाबी, PM आवास योजना में आंध्र प्रदेश को पीछे छोड़ा

Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आंध्र प्रदेश को सबसे अधिक 20,28,899 मकान तैयार करने का लक्ष्‍य दिया गया था। निर्माण कार्य के लिए 89,377 करोड़ रुपए बजट का प्राविधान किया गया था।

 Yogi government sets record in Pradhan Mantri Awas Yojana
PM आवास योजना के तहत निर्माण में आंध्र को छोड़ा पीछे। तस्वीर-विकिपीडिया 

मुख्य बातें

  • गरीबों को आवास उपलब्‍ध कराने में भी यूपी सरकार ने बनाया रिकार्ड
  • पीएमएवाई योजना में यूपी ने बनाए अब तक 7,01594 मकान
  • गरीबों का सपना पूरा करने में योगी सरकार ने दिखाया दम

लखनऊ : गरीबों और बेसहाराओं को सस्‍ते आवास उपलब्‍ध कराने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्‍वयन में यूपी सरकार ने बाजी मार ली है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में गरीबों के लिए प्रदेश में 7 लाख से अधिक आवासों का निर्माण किया जा चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आंध्र प्रदेश को सबसे 20 लाख 28 मकान बनाने का लक्ष्‍य दिया गया था लेकिन वहां की सरकार ने अब महज साढ़े तीन लाख ही आवास तैयार किए है जबकि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने एक मार्च तक गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजनात के तहत  7,01,594 आवास तैयार कर दिए हैं, जो अपने आप में एक रिकार्ड है।

आंध्र प्रदेश सरकार फिसड्डी साबित हुई
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आंध्र प्रदेश को सबसे अधिक 20,28,899 मकान तैयार करने का लक्ष्‍य दिया गया था। निर्माण कार्य के लिए 89,377 करोड़ रुपए बजट का प्राविधान किया गया था। इसमें केन्‍द्र सरकार की ओर से 30,731 करोड़ रुपए का अंश था। आंध्र सरकार को 9,311 करोड़ रुपए की धनराशि जारी भी की जा चुकी है। आंध्र प्रदेश सरकार गरीबों के सपने पूरे करने में फिसड्डी साबित हुई। आंध्र प्रदेश सरकार ने अब 3,60325 मकान ही तैयार किया हैं।

योगी सरकार ने पूरे किए गरीबों के सपने
वहीं, प्रदेश की योगी सरकार ने गरीबों के आवास के सपना पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रदेश सरकार को प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन में 17,72,564 मकान बनाने का लक्ष्‍य दिया गया था। इसके लिए 80,821 करोड़ रुपए के बजट का प्राविधान था। केन्‍द्र की ओर से 27,445 करोड़ का अंश दिया जाना था, जिसमें 15,128 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की जा चुकी है। इसमें प्रदेश योगी सरकार ने सभी राज्‍यों को पीछे छोड़ते हुए कम अवधि में 7,01594 मकानों को निर्माण करा कर गरीबों के आवास के सपने को पूरा करने का काम किया है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर