कोरोना से जंग में खुद मैदान में उतरे सीएम योगी, इन जिलों का करेंगे दौरा

Covid-19 cases in Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बड़ी पहल की है। सीएम योगी के निर्देश पर वरिष्ठ अफसरों को 13 जिलों में नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

Yogi Adityanath to lead corona fight from front, will visit effected districts
कोरोना से जंग में खुद मैदान में उतरे सीएम योगी, इन जिलों का करेंगे दौरा। 

लखनऊ : प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना के आंकड़ों पर लगाम लगाने और चिकित्‍सीय व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ खुद मैदान में उतर गए हैं। मुख्‍यमंत्री खुद प्रदेश की समीक्षा करने के बाद कोविड से सर्वाधिक प्रभावित चार जिलों की विस्तृत समीक्षा करेंगे। आज लखनऊ की बैठक के बाद वह प्रयागराज और फिर वाराणसी पहुंचेंगे। इन जिलों में वह कोविड, वैक्सीनेशन प्रबंधों की विस्तृत समीक्षा करेंगे। इतना ही नहीं सीएम योगी ने स्वास्थ्य मंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री को भी 4/4 जिलों के दौरौं पर भेजा है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, सहारनपुर जाएंगे वहीं स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह कानपुर, आगरा, झांसी, बरेली जाएंगे। 

13 जिलों में भेजे नोडल अफसर, मुख्यमंत्री कार्यालय करेगा निगरानी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बड़ी पहल की है। सीएम योगी के निर्देश पर वरिष्ठ अफसरों को 13 जिलों में नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। ये सभी नोडल अधिकारी 15 दिनों तक संबंधित जिले में रुक कर डीएम के साथ समन्वय स्थापित करेंगे और कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाएंगे। इनकी निगरानी मुख्यमंत्री कार्यालय करेगा। सीएम योगी ने टीम-11 के अधिकारियों के साथ 100 से अधिक संक्रमित वाले जिलों या 500 एक्टिव केस वाले जिलों की विशेष रूप से समीक्षा की थी और इन जिलों में एक-एक वरिष्ठ अधिकारी भेजने का निर्देश दिया था।

ये अधिकारी बनाए गए नोडल अधिकारी 
अपर मुख्य सचिव मुकुल सिंघल ने बताया कि विपिन कुमार जैन, विशेष सचिव, नगर विकास को लखनऊ का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी तरह अंजनी कुमार सिंह निदेशक, राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद को कानपुर नगर, आलोक सिंह अपर निदेशक सूडा को प्रयागराज, अमनदीप हुली अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ग्रेटर नोएडा को गाजियाबाद, रवींद्र सिंह अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को गौतमबुद्धनगर का नोडल अधिकारी बनाया गया है। संदीप कुमार मुख्य कार्यपालक अधिकारी भदोही को वाराणसी, प्रवीण मिश्रा मुख्य कार्यपालक अधिकारी को मेरठ, पवन अग्रवाल मुख्य कार्यपालक अधिकारी को गोरखपुर, अनिल कुमार सिंह विशेष सचिव गृह तथा कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग को झांसी, अरविंद कुमार चौहान सचिव को आगरा, मनोज कुमार-द्वितीय निदेशक कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार विभाग को सहारनपुर, मनोज कुमार विशेष सचिव उच्च शिक्षा विभाग को बरेली, डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी विशेष सचिव नगर विकास विभाग को मुरादाबाद का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

कोरोना के प्रसार को रोकने का हर इंतजाम करें- योगी 
योगी आदित्‍यनाथ ने सभी सरकारी गैर सरकारी अस्‍पतालों में बेड की संख्‍या को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सर्वाधिक जनसंख्‍या वाले उत्‍तर प्रदेश में कोरोना से निपटने के लिए संसाधनों में किसी भी प्रकार की कमी न हो इसके लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में लोगों को कठिनाई का सामना न करना पड़े इसके लिए अपनी कमर कस ली है। प्रदेश में सरकारी, निजी अस्‍पतालों के संग विशिष्‍ट चिकित्‍सा संस्‍थानों में 278 आईसीयू बेडो को बढ़ाया जाएगा। प्रदेश में कोरोना संक्रमण में उपयोग होने वाली सभी दवाएं पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध हैं।  

आइसोलेशन, वेंटिलेटर और आइसीयू बेडो का होगा विस्‍तार 
प्रदेश में कोविड 19 के लेवल टू व थ्री अस्‍पतालों में आइसीयू के 4333 बेड है जिन्‍हें बढ़ाकर अब 4611 कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में आइसोलेशन बेड की व्‍यवस्‍था का विस्‍तार करते हुए 11811 बेडों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी होने पर 16422 आइसोलेशन बेड किए जाएंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर