SGPGI Lucknow Health ATM: हेल्थ एटीएम की निगरानी करेगा एसजीपीजीआई, जानें क्या-क्या मिलेगी सुविधाएं

Lucknow Health ATM: प्रदेश में लगने वाले हेल्थ एटीएम की निगरानी एसजीपीजीआई करेगा। हेल्थ एटीएम के डाटा का अध्ययन कर भविष्य में बीमारी नियंत्रण को लेकर रणनीति बनाई जाएगी।  

Lucknow Health ATM
हेल्थ एटीएम की निगरानी करेगा एसजीपीजीआई  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • डाटा का अध्ययन कर तैयार करेंगे बीमारी नियंत्रण की रणनीति
  • पहले चरण में लखनऊ से शुरू होगा अभियान
  • भविष्य में प्रदेश के अन्य जिलों के एटीएम भी टेलीमेडिसिन सेंटर से जुड़ेंगे 

Lucknow Health ATM: प्रदेश में 17 शहरों को स्मार्ट सिटी योजना में शामिल किया गया है। इनमें हेल्थ एटीएम लगाए जा रहे हैं। लखनऊ में लगने वाले 100 हेल्थ एटीएम में 15 लगाए जा चुके हैं। इन हेल्थ एटीएम को एसजीपीजीआई के टेलीमेडिसिन सेंटर से जोड़ा जाएगा। सेंटर पर मौजूद चिकित्सा विशेषज्ञ लोगों को परामर्श देंगे। हेल्थ एटीएम के संचालन के लिए कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। एटीएम स्थापना का कार्य अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न कंपनियों को सौंपा गया है। खास बात यह है की हेल्थ एटीएम के जरिए सामान्य लोगों को जहां डायबिटीज, हाइपरटेंशन सहित अन्य बीमारियों का उपचार हो सकेगा। वहीं यहां से मिलने वाले डाटा के जरिए भविष्य में बीमारियों के नियंत्रण की पुख्ता रणनीति बनाई जा सकेगी। प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत सुविधाओं का विस्तार किया जा सकेगा। 

एसजीपीजीआई के टेली मेडिसिन प्रभारी प्रो. पीके प्रधान ने बताया कि हेल्थ एटीएम से लोगों को परामर्श देने के लिए 10 चिकित्सकों की तैनाती की जा रही है। जरूरत के मुताबिक इनकी संख्या बढाई जाएगी। चिकित्सा क्षेत्र में टेली मेडिसिन एक नया विकल्प बन रहा है। इसके जरिए लोगों का डाटा लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। किसी मरीज की समस्या लगातार बढ़ रही है तो उसकी जांच हो सकेगी कि बीमारी साल दर साल बढ़ने की गति कितनी है। फिर उसी हिसाब से उसका आगे का इलाज हो सकेगा।

क्या-क्या होगी सुविधाएं?

हेल्थ एटीएम में 10 मिनट में फुल बॉडी चेकअप हो जाएगा। डेंगू, मलेरिया, एचआईवी, टायफाइड सहित 50 से अधिक जांचों की सुविधा रहेगी। मांसपेशियों की स्थिति, हड्डियों की मजबूती, शरीर में पानी का स्तर, ब्लड प्रेशर, यूरिन की जांच आदि सुविधा मिल सकेगी। संबंधित मरीज को परामर्श की जरूरत होगी तो तत्काल वह एसजीपीजीआई के टेली मेडिसिन सेंटर से संपर्क कर सकेगा। गौरतलब है कि प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार की ओर से कई प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। ऐसे में अस्पताल आने वाले मरीजों को भी काफी राहत मिल सकेगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर